Kalyan Singh News Live: PM Modi ने कहा, जीवन भर जन`कल्याण` का काम कर उन्होंने अपना नाम सार्थक किया

जी मीडिया ब्‍यूरो Sun, 22 Aug 2021-1:08 pm,

Kalyan Singh News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का शनिवार को निधन हो गया.

Kalyan Singh Death News: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का 89 साल की उम्र में लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI-MS) में शनिवार को निधन हो गया. डॉक्टरों ने बताया कि सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण उनका निधन हुआ है. शनिवार को उनकी हालत फिर से बिगड़ गई थी. कल्याण सिंह की बिगड़ी सेहत की खबर पाकर सीएम योगी गोरखपुर का दौरा रद्द कर पीजीआई पहुंचे थे. 24 घंटे के भीतर यह दूसरी बार था जब सीएम योगी पूर्व सीएम का हालचाल जानने पहुंचे थे.


 

नवीनतम अद्यतन

  • साधु-संतों ने कल्याण सिंह की आत्मा की शांति के लिए किया हवन
    कल्याण सिंह के निधन को लेकर साधु संतों में भी शोक देखने को मिला. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरी ने कल्याण सिंह की आत्मा की शांति के लिए शांति हवन किया. श्री मठ बाघमबरी गद्दी में वैदिक ब्राह्मणों ने भी शांति हवन किया. साथ ही कामना की कि कल्याण सिंह के परिजनों को यह कष्ट सहने की शक्ति मिले.

     

  • पुष्कर धामी ने किया भी जताया शोक
    उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया को बताया कि कल्याण सिंह जी का जाना दुखद है. उन्होंने पूरे जीवन भर काम किया. अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बने, उसके लिए उन्होंने अपनी सरकार कुर्बान कर दी थी. उनके जैसा नेता हमें दोबारा मिलना मुश्किल है.

  • पीएम मोदी ने कही यह बड़ी बात
    पीएम ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि यह हम सभी के लिए शोक की घड़ी है. के लिए शोक की घड़ी है. कल्याण सिंह ने जीवन भर जन कल्याण के लिए काम किया. और माता-पिता द्वारा रखा गया नाम उन्होंने सार्थक किया. कल्याण सिंह भारत के कोने-कोने में विश्वास का दूसरा नाम थे. जब भी जो भी दायित्व उन्हें मिला, हमेशा प्रेरणादायी काम ही किया. आज देश ने एक मूल्यवान शख्सियत को खोया है.

  • यहां लगाई गई मंत्रियों की ड्यूटी
    कल्याण सिंह के घर पर पूजा और अंतिम दर्शन की जिम्मेदारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को दी गई है. विधानसभा में कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन की जिम्मेदारी संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना और सिद्धार्थ नाथ सिंह के पास है. भाजपा पार्टी कार्यालय में अंतिम दर्शन की ड्यूटी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह करने वाले हैं. अलीगढ़ में गन्ना मंत्री सुरेश राणा को जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, कल्याण सिंह के पैतृक गांव अतरौली मैं परिवहन मंत्री अशोक कटारिया को जिम्मा मिला है.

  • सीएम योगी ने खुद उठाया कल्याण सिंह की अंतिम यात्रा का जिम्मा
    बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह के अंतिम यात्रा का पूरा जिम्मा अपने ऊपर लिया है. बीती रात भी वे दो बार कल्याण सिंह के घर पहुंचे थे. इतना ही नहीं, उनको देखने वे एसजीपीजीआई अस्पताल भी दो बार गए थे. सीएम ने अंतिम यात्रा के लिए मंत्रियों की ड्यूटी भी लगा दी है.

  • पीएम ने कल्याण सिंह के परिवार से की बात
    पीएम मोदी लखनऊ के मॉल एवेन्यू स्थित कल्याण सिंह के आवास पर पहुंचे और उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी. पीएम ने कल्याण सिंह के परिवार को ढांढस भी बंधाया. उनके साथ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हैं.

  • राम मंदिर के लिए किया मार्ग प्रशस्त
    अनिल शर्मा कहते हैं कि भगवान श्री राम के मंदिर की स्थापना पीएम मोदी ने की और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंदिर का निर्माण चल रहा है. लेकिन इसका जो मार्ग प्रशस्त कल्याण सिंह जी ने किया था. अनिल शर्मा का कहना है कि वह ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें.

  • कल्याण सिंह जैसा नेता अब मिलना मुश्किल- अनिल शर्मा
    उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल बाबूजी कल्याण सिंह के निधन पर प्रदेश सरकार के वन राज्य मंत्री अनिल शर्मा ने शोक संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि आदरणीय बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी का निधन देश और समाज के लिए बहुत बड़ी क्षति है. कल्याण सिंह जी जैसा नेता अब देश को मिलना मुश्किल है.

  • लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी
    पीएम मोदी स्पेशल प्लेन से से लखनऊ के एरपोर्ट आ गए हैं. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पर उन्हें रिसीव करने पहुंचे थे. अब पीएम सीधे कल्याण सिंह के सरकारी आवास 2 मॉल एवेन्यू जाएंगे और कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देंगे. 

  • पुष्कर धामी और शिवराज सिंह चौहान भी आएंगे लखनऊ
    बता दें, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी आज लखनऊ आएंगे. दोनों सीएम पूर्व सीएम कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन करने आ रहे हैं.

  • सीएम योगी और स्वतंत्र देव सिंह पहुंचे विधानसभा 
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा में तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे हैं. उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी हैं. बता दें, दोपहर में विधानसभा में कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा.

  • पीएम मोदी भी आएंगे कल्याण सिंह के आवास पर
    बीजेपी के कई नेताओं ने बताया है कि पीएम मोदी भी लखनऊ पहुंचने वाले हैं और कल्याण सिंह के आवास पर आकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

  • दत्तात्रेय होसबोले देंगे श्रद्धांजलि
    बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सुबह 9.30 बजे कल्याण सिंह के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

  • जेपी नड्डा और मोहन भागवत भी आ रहे लखनऊ
    जानकारी के मुताबिक, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा लखनऊ पहुंच रहे हैं. मोहन भागवत और राधा मोहन सिंह भी लखनऊ पहुंचकर कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देंगे.

  • सभी बड़े नेता आ सकते हैं लखनऊ
    माना जा रहा है कि होम मिनिस्टर अमित शाह, डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह और उनके साथ और भी बड़े नेता कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए लखनऊ के लिए रवाना हो सकते हैं. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने जानकारी दी है कि लगभग सभी कल्याण सिंह जी के अंतिम दर्शन के लिए लखनऊ आ रहे हैं.

  • प्रमोद तिवारी ने पूर्व सीएम कल्याण सिंह को अर्पित की विनम्र श्रद्धांजलि
    कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि वह ईश्वर से प्रार्थना करते हैं उनके परिवारजनों को यह दुख सहने की शक्ति दें. राजनीतिक रूप से प्रमोद तिवारी और कल्याण सिंह उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव थे. प्रमोद कहते हैं कि दोनों के बीच हमेशा वैचारिक मतभेद रहा. इसलिए वे हमेशा एक दूसरे के खिलाफ रहते थे. विचारों में मतभेद हो सकता है, लेकिन कल्याण सिंह विराट व्यक्तित्व के नेता थे.

  • बसपा प्रमुख मायावती पहुंची कल्याण सिंह के आवास पर
    पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के आवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी. मायावती ने कहा कि कल्याण सिंह पिछड़े वर्ग के बड़े नेता रहे. उनके निधन पर हमारी पार्टी गहरा दुख प्रकट करती है और कुदरत से प्रार्थना करती है कि उनके अनुयायियों व उनके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें.

  • बीएल वर्मा ने भी दी श्रद्धांजलि
    केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने भी पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी भी वहां मौजूद हैं.केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने भी पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी भी वहां मौजूद हैं.

  • बृजेश पाठक पहुंचे कल्याण सिंह के आवास पर
    कैबिनेट मिनिस्टर बृजेश पाठक ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के आवास पर पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

  • बिहार सीएम नीतीश कुमार ने व्यक्त किया शोक
    पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर बिहार सीएम नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा है कि स्वर्गीय कल्याण सिंह एक प्रख्यात राजनेता थे. वे दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने राजस्थान एवं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के पद को भी सुशोभित किया था. देश की राजनीति में उनका बहुमूल्य योगदान रहा है. स्वर्गीय कल्याण सिंह जी के साथ उनका आत्मीय संबंध था और उनसे दिल्ली यात्रा के क्रम में प्राय: मुलाकात हो जाती थी. उनके निधन से न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि पूरे देश के राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है.

    नीतीश कुमार ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण धरने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

  • एयर एंबुलेंस से अलीगढ़ जाएगा कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर
    बताया जा रहा है कि दोपहर 1.00 से 3.00 बजे तक प्रदेश कार्यालय पर दर्शन के बाद कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को एयर ऐंबुलेंस से अलीगढ़ लाया जाएगा. अलीगढ़ के स्टेडियम में जनता उनके दर्शन कर सकेगी. इसके बाद 23 अगस्त को अलीगढ़ से अतरौली जाएंगे और वहां नरौरा घाट पर उनका दाह संस्कार किया जाएगा.

  • दर्शनार्थ रखा जाएगा कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर
    पूर्व सीएम कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर सुबह 11.00 बजे तक दर्शन के लिए उनके मॉल एवेन्यू आवास पर रखा जायेगा. इसके बाद, 11.00 से 1.00 बजे तक विधान मंडल कार्यालय में दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर लाया जाएगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link