लखनऊ: उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों (Secondary schools) का कैलेंडर (Calendar) जारी कर दिया गया है. नए शैक्षिक सत्र में 235 दिन पढ़ाई होगी और 115 दिन छुट्टियां रहेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोदी सरकार ने खोला दलित छात्रों के लिए खजाना, 4 करोड़ SC छात्रों के खाते में जाएगी स्कॉलरशिप


माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया कैलेंडर


नए साल में छुट्टियों और पढ़ाई का कैलेंडर माध्यमिक शिक्षा निदेशक (Director of secondary education) विनय कुमार पांडेय की ओर से बुधवार को जारी किया.


15 दिन में निपटेंगी परीक्षाएं
फिलहाल मार्च के आखिर हफ्ते या अप्रैल में प्रस्तावित यूपी बोर्ड (Up Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिनों में निपटेंगी.


चार दिन बढ़कर लगेंगी कक्षाएं
वर्तमान शैक्षिक सत्र 2020-21 के दौरान स्कूलों में 231 दिन कक्षाएं संचालित की गईं. ऐसे में नए सत्र में चार दिन की बढ़ोतरी कर 235 दिन कक्षाएं लगाई जाएंगी.


साल 2021 में 28 मार्च को होलिका दहन, 25 अप्रैल को महावीर जयंती, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 22 अगस्त को रक्षाबंधन, 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी की छुट्टी के दिन रविवार है.


ग्रीष्मावकाश 21 मई से लेकर 30 जून
वहीं स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 21 मई से लेकर 30 जून तक होगा. फिलहाल सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वो इस कैलेंडर के अनुसार शिक्षण कार्य कराएं.


राष्ट्रीय पर्वों पर होंगे कार्यक्रम
स्थानीय अवकाश जिलाधिकारी की ओर से निर्धारित किया जाएगा. राष्ट्रीय पर्वों (National Festival) पर शिक्षण संस्थाओं में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.


केंद्रीय मंत्री समेत तीन के खिलाफ MP-MLA कोर्ट में मुकदमा, शूटर वर्तिका सिंह ने लगाए गंभीर आरोप


VIDEO: जब टॉयलेट बना आर्ट गैलरी, देखने वालों की लगी लंबी लाइन


WATCH LIVE TV