नई दिल्ली: हम बचपन से अपने किचन में LPG सिलेंडर देखते हैं. लाल रंग का वह भारी सा सिलेंडर, जिसके बिना किचन किसी काम का नहीं रह जाता. मतलब कुछ पकाया ही नहीं जा सकता. अब तो उस सिलेंडर का भी विकल्प आ गया है- LPG पाइपलाइंस, जिसे PNG (Piped Natural Gas) के नाम से जाना जाता है. इससे न सिलेंडर भराने का झंझट होता है, न ही उठा कर घर तक लाने का. लेकिन दोनों का काम एक ही है. खाना पकाने के लिए गैस उपलब्ध कराना. लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस गैस में इतनी बदबू क्यों आती है? आइए हम बताते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानते हैं एरोप्लेन में ज्यादातर स्टाफ फीमेल ही क्यों होता है? ग्लैमर नहीं, बल्कि और भी हैं बड़ी वजहें


नहीं होती LPG में कोई महक
आप शायद यह बात जानकर हैरान रह जाएं कि असल में रसोई गैस की कोई महक नहीं होती. लेकिन फिर भी हमारे घरों की गैस में एक अलग ही स्तर की बदबू आती है. इसके पीछे एक बहुत बड़ी वजह है और यह वजह आपकी सेफ्टी से जुड़ी है. 


जहर एक्सपायर होने पर कम असरदार होता है या और ज्यादा जहरीला? यहां मिलेगा जवाब


जानें क्या है बदबू की वजह
यह रसोई गैस जब तक सिलेंडर या पाइप में है और सिर्फ चूल्हे से निकलती है, तब तक बड़े काम की है. लेकिन अगर ये लीक करने लगे तो काफी खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि जब कभी भी इसका लीकेज हो तो आपको तुरंत पता चल जाए. इसके लिए गैस के उत्पादन के समय इसमें Mercaptan नाम का एक केमिकल कंपाउंड मिलाया जाता है. यही केमिकल है जिसकी गंध आती है. ऐसे में लीकेज होने पर तुरंत पता चल जाता है और आप गैस को रोक सकते हैं.


WATCH LIVE TV