UP Board Syllabus: उत्तर प्रदेश में 12वीं के सिलेबस से मुगल हिस्ट्री (Mughal History) हटाए जाने की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैल गई. दिनभर सुर्खियों में रही इस खबर पर राजनीतिक बयानबाजी भी हुई. इन तमाम बयानबाजियों के बीच अब योगी सरकार की की मंत्री गुलाब देवी (Gulab Devi) का बयान सामने आया है. उन्होंने पाठ्यक्रम से मुगलों का इतिहास हटाए जाने की खबर को अफवाह करार दिया है. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई बदलाव यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में नहीं हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

"मुगलों के इतिहास को खत्म करने की बात निराधार" 
माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि यूपी बोर्ड की 12वीं की पढ़ाई में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मुगलों के इतिहास को खत्म करने की बात निराधार है. उन्होंने कहा कि बिना किसी तथ्य के कोई भ्रम न फैलाया जाए. योगी सरकार सबको साथ लेकर चलती है. इस सरकार में कोई जाति धर्म के आधार पर कार्य नहीं होता. लोगों को सभी योजनाओं का लाभ मिलता है. 


NCERT सेलेब्स के हिसाब से होगी पढ़ाई
शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि NCERT राष्ट्रीय नीति का मुख्य अंग है. जो NCERT सेलेब्स आएगा उसी के हिसाब से पढ़ाई होगी. हम लोग NCERT से बंधे हुए हैं. क्या पढ़ाया जाएगा और क्या नहीं पढ़ाया जाएगा यह एनसीईआरटी की ओर से ही तय किया जाएगा. यूपी में कोई अलग पाठ्यक्रम नहीं पढ़ाया जाएगा. इसमें बदलाव का अधिकार केंद्र सरकार के पास है. 


"यूपी सरकार की ओर से कोई परिवर्तन नहीं किया गया"
शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि एनसीईआरटी में सिलेबस और किताबें वहां बैठे एक्सपर्ट्स बनाते हैं. जो परिस्थितियों और बच्चों के व्यक्तित्व के हिसाब से जरूरी चीजों को देखते हुए कंटेंट को जोड़ते और घटाते हैं. शिक्षा मंत्री ने आगे स्पष्ट किया कि हमारी तरफ से कोई चीज नहीं हटाई गई है. ना ही कोई परिवर्तन किया गया है.


अखिलेश पर भी किया पलटवार 
शिक्षा मंत्री ने अखिलेश यादव पर भी पलटवार किया. दरअसल अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर कहा," ‘राम की शक्तिपूजा’ जैसी कालजयी रचना के लेखक सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला' जी की एक रचना को NCERT के पाठ्यक्रम से हटाया जाना अत्यंत आपत्तिजनक है. भाजपा सरकार स्पष्टीकरण दे और तुरंत उप्र के अन्य कवियों की भी हटायी गयी रचनाओं को फिर से शामिल करवाए." सपा प्रमुख के बयान पर मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि शिक्षा पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. यह अखिलेश यादव की निजी राय है. 


सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी खबर 
आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर खबर वायरल हो रही थी कि अब यूपी के स्कूलों में मुगलों के इतिहास के बारे में नहीं पढ़ाया जाएगा. योगी सरकार ने यूपी बोर्ड के शैक्षिक सत्र 2023-24 में 12वीं में पढ़ाई जाने वाली इतिहास की किताब में से मुगल चैप्टर हटा दिया है. इसके अलावा 11वीं की किताब से भी इस्लाम का उदय, संस्कृतियों में टकराव, औद्योगिक क्रांति समेत कई चैप्टर हटा दिए. 


Mafia Atiq Ahmed: माफिया अतीक अहमद को साबरमती से तिहाड़ जेल भेजने की हो रही तैयारी, SC में अर्जी देगी यूपी पुलिस


UP Corona Update: यूपी में बढ़ी कोरोना की रफ्तार! बीते 24 घंटे में 91 नए मरीज, एक्टिव केस 500 पार


WATCH: देखें 3 से 9 अप्रैल तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार