Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Foods To Eat In Monsoon In Hindi: बारिश के मौसम क्या खाएं और क्या न खाएं? इस बारे में जरूर झान लेना चाहिए ताकि किसी भी तरह की दूसरी दिक्कत न हो. अपने एक्सपर्ट से भी इस बारे में जरूर सलाह लेनी चाहिए.

पद्मा श्री शुभम् Sun, 11 Aug 2024-11:54 pm,
1/8

बारिश के मौसम में क्या खाएं?

ऐसे में इस मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान देना होता है. आइए जानें मानसून की डाइट कैसी होनी चाहिए? बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, विस्तार जानें.  सबसे पहले जानते हैं कि बारिश के मौसम में क्या खाएं? (Foods To Eat In Monsoon In Hindi)-   

2/8

ताजे फल व सब्जियां

बारिश के मौसम में ताजे फल व सब्जी खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लौकी, तोरी, भिंडी, परवल और करेला जैसी सब्जी अपनी डाइट में शामिल करना सही होगा. सेब, नाशपाती, अनार और चेरी सेहत के लिए लाभकारी हो सकते हैं.   

3/8

गर्म पेय पदार्थ

बारिश के मौसम में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है तो भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. अदरक वाली चाय, तुलसी की चाय हो या सूप, इसका सेवन सही हो सकता है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए और पाचन सही करने के लिए भी यह सही है.   

4/8

हल्का व ताजा खाना

इस मौसम में हल्का व घर का बना ताजा खाना खाएं. स्टीम या उबली हुई सब्जियां, दाल, खिचड़ी और सूप जैसा हल्का भोजन को डाइट में रखें. पचाने में आसन होगा और ऊर्जा मिलेगी.   

5/8

बारिश के मौसम में क्या न खाएं?

बारिश के मौसम में क्या न खाएं? (Foods To Avoid In Monsoon In Hindi)- इस मौसम में समोसा, पकौड़ी या चिप्स जैसे तले भूने खानपान से दूर रहें. पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. कई और समस्याएं भी खड़ी हो सकती है.  

6/8

सड़क के किनारे मिलने वाले तले भूने खाद्य पदार्थ

बारिश के मौसम में सड़क के किनारे मिलने वाले तले भूने खाद्य पदार्थ, पहले से कटे हुए फल, जूस जैसी चीजों का सेवन न करें. जल जनित बीमारियों का इससे खतरा बढ़ जाता है.   

7/8

कच्चा सलाद

इस मौसम में कच्चा सलाद हो या कच्ची सब्जियां इन्हें सीधे खाने से बचें क्योंकि इनमें बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों हो सकते हैं. बारिश के मौसम में मछली व अन्य सी फूड न खाएं, इनके संक्रमित होने की संभावना बढ़ी रहती है. अपने एक्सपर्ट से इस बारे में जरूर सलाह ले लें. 

8/8

डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link