बॉर्डर-मंगल पांडे से द लीजेंड भगत सिंह तक...स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति की ये फिल्में देख फड़क उठेंगी भुजाएं

Patriotic Movies: सिनेमा की दुनिया बनने वाली देशभक्ति पर बनी फिल्मे काफी पसंद की जाती है. इन मूवीज के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है. ये फिल्में जैसे ही रिलीज होती हैं लोग थियेटरों की तरफ दौड़ पड़ते हैं.

प्रीति चौहान Wed, 14 Aug 2024-4:32 pm,
1/12

स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस पर देश की आजादी का जश्न 15 अगस्त को बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा.  इस दौरान देश के लिए मर मिट जाने वाले शहीदों को भी याद किया जाता है. इस अवसर पर पूरे देश में स्कूल-कॉलेज से बड़े-छोटे कार्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

 

2/12

देशभक्ति और हिंदी सिनेमा का नाता

बॉलीवुड में देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में हैं. ये दर्शकों द्वारा भी खूब पसंद की जाती हैं. इन फिल्मों में अंग्रेजों के शासन और देश की आजादी को लेकर भी कई फिल्में बनी हैं. इन्हीं सब को देखते हुए आज हम आपके लिए आजादी के संघर्ष को दिखानी वाली बॉलीवुड की कुछ अच्छी फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देख सकते हैं.

 

3/12

शहीद (1965)

साल 1965 में बनी फिल्म ‘शहीद’ में मनोज कुमार मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में उन्होंने शहीद भगत सिंह का किरदार बखूबी निभाया था। आपको बता दें, इस फिल्म ने नेशनल अवार्ड भी अपने नाम किया था। दरअसल, यह पूरी फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आधारित थी। यह एक बेहतरीन फिल्म है, जिसे हर भारतवासियों को एक बार जरूर देखनी चाहिए।

 

4/12

क्रांति (1981)

'क्रांति' भारतीय सिनेमा की एक क्लासिक फिल्म है, जिसमें मनोज कुमार ने अभिनेता और निर्देशक दोनों की भूमिका निभाई है. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सेट की गई इस फिल्म की भव्यता और दिलीप कुमार और शशि कपूर सहित इसके कलाकारों ने इसे एक क्लासिक फिल्म का दर्जा दिया. आप इस फिल्म को परिवार के साथ देख सकते हैं.

 

5/12

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

भगत सिंह की बायोपिक के ऊपर बनी फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ अजय देवगन की बेहतरीन फिल्मों में से मानी जाती है.  यह कहानी उनके बचपन से लेकर उनके शहीद होने तक के सफर को दिखाती है.  इस फिल्म में भगत सिंह के अलावा सुखदेव और राजगुरु के किरदारों को भी बखूबी दिखाया गया है. इस मूवी ने दो नेशनल अवार्ड जीते हैं. इस स्वतंत्रता दिवस आप भी अपने परिवार और करीबियों के साथ बैठकर ये फिल्म देख सकते हैं.

 

6/12

मंगल पांडे -द राइजिंग (2005)

साल 2005 में आई फिल्म ‘मंगल पांडे - द राइजिंग’ महान मंगल पांडे की जीवन पर आधारित फिल्म है.  मंगल पांडे ने  अंग्रेजों से भारत को आजाद करने के लिए अपने जान की परवाह तक नहीं की थी. इस फिल्म में मंगल पांडे की भूमिका आमिर खान ने निभाई थी. आमिर खान की यह फिल्म केतन मेहता द्वारा निर्देशित थी। अगर अब तक आपने यह फिल्म नहीं देखी, तो आप इसी 15 अगस्त पर ये फिल्म देख सकते हैं.

 

7/12

द गाजी अटैक

फिल्म 'द गाजी अटैक' भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की कहानी पर आधारित है.  साल 2017 में आई फिल्म 'द गाजी अटैक' का बजट 15 करोड़ रुपये था, वहीं इसकी कमाई 20 करोड़ रुपये थी. इस स्वतंत्रता दिवस पर आप ये फिल्म देख सकते हैं.

 

8/12

मणिकर्णिका: झाँसी की रानी (2019)

देश की आजादी में जितना योगदान पुरुष वीरों ने दिया उतना ही योगदान महिलाओं ने भी दिया था। इन्हीं में से एक झाँसी की रानी हैं, जोन्होंने देश की आजादी के लिए कई लड़ाई लड़ी थीं। उनकी इसी महानता को देख बॉलीवुड में एक फिल्म ‘मणिकर्णिका: झाँसी की रानी’ बनी है। इस फिल्म में कंगना रनौत मुख्य किरदार के रुप में हैं। इस मूवी में रानी लक्ष्मीबाई की वीरता और उनके जिंदगी के कई महत्वपूर्ण पहलुओं को दिखाया गया है।

 

9/12

बॉर्डर

'बॉर्डर' फिल्म ऑल टाइम फेवरेट मानी जाती है.  ये फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी. 'बॉर्डर' में सनी देओल सहित तमाम सितारों ने भारतीय सेना के जवान का रोल किया था. इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था.  फिल्म बॉर्डर को 10 करोड़ रुपये के बजट से बनाया गया था. इस फिल्मी की कमाई 65 करोड़ रुपये हुई थी.

 

10/12

लक्ष्य

ऋतिक रोशन की फिल्म 'लक्ष्य' साल 2004 में सिनेमाघरों में आई थी. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. फिल्म 'लक्ष्य' का बजट 14 करोड़ रुपये था और इसका 26 करोड़ रुपये कलेक्शन हुआ था. ये फिल्म भी देशभक्ति की भावना जगाती है.

 

11/12

केसरी

अक्षय कुमार की फिल्म 'केसरी' साल 2019 में रिलीज हुई थी और आते ही बॉक्स ऑफिस पर छा गई थी.  अक्षय कुमार की फिल्म 'केसरी' को 80 करोड़ रुपये में बनाया गया था। इस फिल्म ने 207 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इसके गाने सुन आप भी देशभक्ति के रंग में रंग जाएंगे,

 

12/12

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

'उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक' साल 2019 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के मुख्य नायक विक्की कौशल थे. इस फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आतंकियों का सफाया किया था. इस फिल्म की लागत 25 करोड़ रुपये के आसपास थी. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक ने 360 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link