National Sports Day: मेंटल हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद साबित होता है स्पोट्स? जानिए

National Sports Day 2024: इस खेल दिवस पर जानिए कि आखिर कैसे मेंटल हेल्थ के लिए स्पोट्स कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है. मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज के क्या फायदे हैं.

पद्मा श्री शुभम् Wed, 28 Aug 2024-8:51 pm,
1/10

दिमाग भी होगा मजबूत

फिजिकल एक्टिविटीज (Physical activity and mental health well-being) व्यक्ति के शरीर के साथ ही दिमाग को भी मजबूत बनाती है. 

2/10

व्यायाम और दिमाग

शारीरिक गतिविधि का मेंटल हेल्थ से संबंध  है (Impact of physical activity on mental health). व्यायाम और दिमाग के गहरा संबंध है.आइए जानते हैं इस बारे में और विस्तार से.   

3/10

प्रकृति भी करती है मेंटल हेल्थ को बूस्ट

नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने पर दिमाग में एक केमिकल रिलीज होता है, जो मूड अच्छा करता है. इससे एकाग्रता को बढ़ाती है और नींद अच्छी होती है. 

4/10

बहुत भारी-भरकम फिजिकल एक्टिविटी की हालांकि जरूरत नहीं, केवल आसान शारीरिक गतिविधि जैसे खेलकूल वॉक करना मेंटल हेल्थ के लिए वरदान की तरह है.   

5/10

प्राकृतिक वातावरण

शारीरिक गतिविधि के लिए पार्क जा सकते है, जहां फूल, पेड़-पौधे और हरियाली हो, यह ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. प्राकृतिक वातावरण में अगर आप समय बिताए तो मेंटल हेल्थ में सुधार आ सकता है. डिप्रेशन और स्ट्रेस की परेशानी दूर होगी.   

6/10

कुछ विशेष परीस्थिति में

कुछ विशेष परीस्थिति में कई लोग शारीरिक गतिविधि नहीं कर पासे तो ऐसे लोग सही मार्गदर्शन या अपने ट्रेनर से फिजिकल एक्टिविटीज के साभ ले सकते हैं.    

7/10

पसंद और क्षमता अनुसार

शारीरिक गतिविधि के लिए अपनी पसंद और क्षमता अनुसार वॉक, योग या फिर वेटलिफ्टिंग कर सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हफ्ते में 150 मिनट की नॉर्मल एक्टिविटी या 75 मिनट की हार्ड एक्टिविटीज का आप गोल सेट कर उसे पूरा कर सकते हैं.    

8/10

मेंटल हेल्थ सही होने के फायदे

नियमित एक्सरसाइज से शरीर हेल्दी रहता है और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है. एक्सरसाइज से डिप्रेशन, चिंता, तनाव के साथ ही एडीएचडी के लक्षणों दूर होते हैं. नींद की गुणवत्ता और मूड अच्छा होता है.     

9/10

एक्सरसाइज क्यों जरूरी

फिजिकली फिट और मेंटली हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज का बेहतरीन रोल होता है. नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करने से मधुमेह, दिल संबंधी बीमारी के साथ ही मोटापे जैसी दिक्कत भी कम होने लगती है. इम्यूनिटी अच्छी होती है.  

10/10

डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link