Top 10 Longest Tunnel in India: उत्तरकाशी टनल देश की टॉप 10 सुरंगों में से एक, चारधाम यात्रा की बदल देगी तस्वीर

प्रीति चौहान Wed, 29 Nov 2023-2:07 pm,
1/10

पीर पंजाल (जम्मू-कश्मीर)

जम्मू-कश्मीर स्थित पीर पंजाल रेलवे सुरंग भारत की सबसे लंबी सुरंग है. इस सुरंग की कुल लंबाई 11.215 किलोमीटर है. यह जम्मू बारामूला लाइन का भी एक हिस्सा है जो 2013 से चालू है.

 

2/10

अटल सुरंग (हिमाचल प्रदेश )

हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग पहले रोहतांग सुरंग के नाम से भी जाना जाता था. इस सुरंग की कुल  लंबाई 9.02 किलोमीटर है. अटल सुरंग भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग चमत्कारों में से एक है.

 

3/10

डॉ श्यामा रोड (जम्मू-कश्मीर)

डॉ श्यामा रोड सुरंग की कुल लंबाई 9.34 किलोमीटर है. चेनानी-नाशरी सुरंग के नाम से भी जानी जाने वाली यह सड़क सुरंग जम्मू और कश्मीर में स्थित है.

 

4/10

त्रिवेंद्रम पोर्ट (केरल)

केरल स्थित त्रिवेंद्रम पोर्ट रेलवे सुरंग भारत की दूसरी सबसे लंबी सुरंग है. इस सुरंग की लंबाई 9.02 किमी है.

 

5/10

बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग (जम्मू-कश्मीर)

जम्मू-कश्मीर स्थित बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग 1,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित 8.5 किमी लंबी सुरंग है. निचले हिमालयी क्षेत्र और एनएच 44 के एक हिस्से में स्थित, सुरंग श्रीनगर और जम्मू के बीच यात्रा के समय को 16 किलोमीटर कम करने में सफल रही है.

6/10

पातालपानी रेल सुरंग (14 किमी)

भारत में दुनिया की सबसे लंबी रेलवे सुरंगों में से एक है.  2025 में समारोह के लिए खोलने के लिए तैयार, पातालपानी रेल सुरंग 49 किलोमीटर लंबी है और भारत के केंद्र, मध्य प्रदेश में स्थित है.  पातालपानी मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशन इंदौर शहर के स्थानीय रेलवे स्टेशनों में से एक है जिसमें 2 प्लेटफार्म हैं. इस सुरंग परियोजना के पूरा होने पर यह इंदौर को मुंबई से जोड़ देगी.

7/10

संगलदान रेलवे सुरंग (7.1 किमी)

संगलदान रेलवे सुरंग भारत की सबसे लंबी रेलवे सुरंगों में से एक है. कटरा और बनिहाल रेलवे स्टेशनों के खंडों में स्थित और जम्मू और बारामूला से जुड़ा हुआ, संगलदान रेलवे सुरंग लगभग 8 किलोमीटर लंबा है और लाहली, बारामूला, बनिहाल, कटरा और कई अन्य स्थानों को कवर करता है.

8/10

रापुरु सुरंग (6.6 किमी)

दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में स्थित, और 6.6 किलोमीटर की दूरी तक फैली, रापुरू रेलवे सुरंग भारत की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग है.  सुरंग चेरलोपल्ली और रापुरु स्टेशनों के बीच चलती है जो ओबुलावारिपल्ली - वेंकटचलम रेलवे लाइन का एक हिस्सा है. यह रेलवे लाइन नवनिर्मित है और उचित माल ढुलाई के लिए कृष्णापटनम बंदरगाह को आंतरिक क्षेत्रों से निर्बाध रूप से जोड़ती है.

9/10

मालीगुडा सुरंग (4.4 किमी)

पूर्वी राज्य ओडिशा के कोरापुट जिले में स्थित मालीगुडा सुरंग बनिहाल-काजीगुंड सुरंग के बाद भारत की चौथी सबसे बड़ी ब्रॉड गेज रेलवे सुरंग के रूप में प्रसिद्ध है.  जयपोर से 13 किलोमीटर पूर्व और कोरापुट से 27 किलोमीटर दूर स्थित इस पूरी सुरंग का निर्माण जापानी इंजीनियरों के एक समूह ने किया था.

10/10

सिलक्यारा टनल (उत्तराखंड)

उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में बन रही ये टनल सिलक्यारा से लेकर बड़कोट तक है. जिसकी लंबाई 4,531 मीटर है. इस सुरंग के निर्माण से तीर्थयात्रियों को अत्यधिक लाभ होगा क्योंकि यह हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-134 (धरासु-बड़कोट-यमुनोत्री रोड) की 25.6 किमी हिम-स्खलन प्रभावित लंबाई घटकर 4.531 किलोमीटर रह जाएगी. जिसके परिणामस्वरूप यात्रा का वर्तमान समय 50 मिनट का दसवां हिस्सा 5 मिनट रह जाएगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link