PM Kisan 18th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर कर रहे करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है. खाते में 2000 रुपये कल यानी 5 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक पीएम किसान की 18वीं किस्त के दो हजार रुपये 5 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे. अगर आप भी योजना के लाभार्थी हैं, तो कुछ चीजों को तुरंत पूरा कर लें वरना खाते में पैसा आने से अटक सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये काम ध्यान से पूरा कर लें 
पीएम किसान की 18वीं किस्त के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है. इसमें लैंड सीडिंग यानी भू सत्यापन जरूरी है. फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट और आधार से लिंक करने को भी अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक भी सकता है. पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनकी कृषि योग्य जमीन 2 एकड़ या इससे कम है.


कैसे चेक करें लिस्ट में नाम 
- सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
-  इसके बाद होमपेज पर दिएग गए 'Know Your Status'के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
-  इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें. 
-  अब स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करें.
- इसके बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक करें. 
- इसके बाद स्क्रीन पर आपको स्टेटस दिखाई दे जाएगा.


जारी हो चुकीं 17 किस्तें 
पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये सालाना किसानों के खाते में केंद्र सरकार भेजती है. योजना की किस्त 2 हजार रुपये के रूप में चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है. पीएम किसान की अब तक 17 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में आ चुका है. योजना की किस्त हर चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है. पीएम किसान योजना का लाभ केवल छोटे सीमांत किसानों को मिलता है,  जिनके पास दो हेक्टेयर से कम जमीन हो. किसान के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए.


यूपी के स्कूली बच्चों का बनेगा आधार जैसा कार्ड, एक यूनीक आईडी से मिलेगा सारा रिकॉर्ड


यूपी में कर्जमाफी कैसे कराएं किसान, बाढ़ जैसी आपदा से परेशान कृषकों के लिए ये योजना