PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को दिवाली से पहले केंद्र सरकार बड़ा गिफ्ट देने जा रही है. पीएम किसान की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को पात्रों के खाते में भेजी जाएगी. उत्तर प्रदेश के भी करीब सवा दो करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का लाभ मिलने जा रहा है. लेकिन किस्त के लिए कुछ शर्तों का पूरा करना जरूरी है, वरना खाते में 2000 रुपये आने से अटक सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब जारी होगी पीएम किसान 18वीं किस्त? 
ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को जारी की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में किस्त को डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर करेंगे. वहीं इससे पहले पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 18 जून को योजना की 17वीं किस्त जारी की थी. इसमें 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की किस्त भेजी गई. 


इनको नहीं मिलेगी किस्त?
पीएम किसान की 18वीं किस्त के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है. जिन किसानों ने अब तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है उसे फौरन करा लें वरना किस्त का पैसा खाते में नहीं आएगा. इसके अलावा भू सत्यापन कराना भी अनिवार्य है. अगर आपने अब तक इन दो कामों को पूरा नहीं किया है तो फौरन कर लें. जिन किसानों ने योजना में रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई गलत जानकारी दर्ज की थी उन्हें भी अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा.


मिलती है 6 हजार की मदद
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्रों को 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक मदद उपलब्ध कराती है. यह पैसा चार महीने के गैप पर लाभार्थी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये के तौर पर डीबीटी माध्यम से किसानों के खाते में भेजा जाता है.


किस्त मिलेगी या नहीं ऐसे देखें
- सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
- इसके बाद फार्मर्स कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
- अब नया पेज खुलेगा, यहां बेनिफियरी लिस्ट को सेलेक्ट करें.
-  अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें. और गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें. 
-  पीएम किसान की लिस्ट खुल जाएगी. अगर इसमें आपका नाम है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा.


यूपी के स्कूली बच्चों का बनेगा आधार जैसा कार्ड, एक यूनीक आईडी से मिलेगा सारा रिकॉर्ड


यूपी में कर्जमाफी कैसे कराएं किसान, बाढ़ जैसी आपदा से परेशान कृषकों के लिए ये योजना