प्रयागराज: महाकुम्भ 2025 से पहले प्रयागराज शहर से जुड़ी तमाम तरह की तैयारियों को पूरा करने की ओर कदम बढ़ा दिए गए हैं. इसी के तहत महाकुंभ से पहले प्रयागराज रामबाग रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से सजा दिया जाएगा. इस स्टेशन के मुख्य भवन को एक मंदिर का लुक दिया जाएगा. वाराणसी कैंट स्टेशन के जैसे ही यहां के रामबाग रेलवे स्टेशन के मुख्य भवन को भी मंदिरनुमा कर दिया जाएगा. बीच में गुंबद के साथ दोनों ओर मंदिर की डिजाइन वाली दीवारे होंगी. (Prayagraj Rambagh Station)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रयागराज रामबाग और झुंसी
पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से स्टेशन के विकास के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चंद्र वीर रमण शुक्रवार को प्रयागराज पहुंचे थे. जिन्होंने रामबाग स्टेशन का निरीक्षण किया और फिर उसके विकास का खाका तैयार किया और बताया कि प्रयागराज रामबाग, झुंसी आदि रेलवे स्टेशनों का विकास महाकुम्भ के पहले ही किया जाएगा. बड़े स्टेशनों की तर्ज पर यात्री सुविधाएं होंगी. 


स्टेशन का विकास 


  • रामबाग स्टेशन का किस किस तरह से विस्तार किया जाएगा-

  • प्लेटफार्म संख्या चार-पांच पर शेड का विस्तार किया जाना है. 

  • प्लेटफार्म की लंबाई भी बढ़ाने की योजना है. 

  • मलाकराज साइड से भी यात्रियों की इंट्री करने की कोशिश है. 


जीएम का निर्देश
जीएम चंद्र वीर रमण ने अन्य अफसरों के साथ झुंसी स्टेशन के विकास का भी जायजा लिया. झुंसी स्टेशन पर वहां के सेकंड इंट्री को लेकर किए जा रहे काम को जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने झुंसी से दारागंज के बीच बन रहे पुल के निर्माणकार्य का भी जायजा लिया. झुंसी में यात्री सुविधा के संबंध में अस्थायी यात्री निवास, अस्थायी प्रतीक्षालय के साथ ही वाटर बूथ और फूड स्टॉल, अतिरिक्त टिकट काउंटर जैसे जरूरी बातों को लेकर भी जीएम ने जानकारी ली.


और पढ़ें- Aditya L1: Aditya L1: सूरज की ओर आग उगलते बढ़ा आदित्य एल1, चार महीने लंबे इम्तेहान से गुजरेगा 


Watch: अब सूरज पर रहेगी भारत की 'आदित्य' नजर, करोड़ों लोगों ने 'भारत माता की जय' के साथ दी Aditya L1 को विदाई