Walking during Pregnancy: एक गर्भवती महिला के लिए नौ महीने बहुत ही चुनौतीपूर्ण होते हैं. महिला के लिए ये समय जीवन के सबसे खूबसूरत दिनों में से भी होते हैं. शारीरिक और मानसिक रूप से महिला में कई तरह के बदलाव आते हैं. कई तरह की सावधानिया भी होने वाली मां को बरतनी होती है. कई तरह की एक्टिविटीज भी करनी पड़ती है ताकि मां और बच्चा सुरक्षित रहे. इन्हीं में से एक है गर्भवती महिला का टहलना या पैदल चलना. प्रेग्नेंसी के दौरान पैदल चलने के अनेक फायदे हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं. Amazing Benefits of Walking During Pregnancy


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्भावस्था के समय पैदल चलने के फायदे जान लीजिए. Walking is one of the best exercises


दिल के लिए अच्छा 
चलना एक तरह का एरोबिक व्यायाम है जिससे दिल संबंधी परेशानी दूर होती है और दिल को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है. नियमित रूप से गर्भवती महिला का टहलना या पैदल चलना होने वाली मां और बच्चे के लिए अच्छा होता है. टहलने से हार्ट रेट बढ़ती है और दिल व फेफड़े मजबूत हो पाते हैं. गर्भवती महिला के लिए टहना  हृदय को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कारगर साबित हो सकता है. 


थकान की समस्या 
गर्भावस्था को जब अधिक समय होता जाता है तो थकान की समस्या होने लगती है, ऐसे में चलना फायदेमंद साबित हो सकता है. थकान में चलना ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है और शरीर में ऑक्सीजन के साथ ही खून के प्रवाह बढ़ता है. ऐसे में थकान की समस्या से छुटकारा मिल पाती है. 


मूड फ्रेश कर दे
एंडोर्फिन रिलीज चलने से बढ़ता है जिससे अच्छा महसूस होता है. एंडोर्फिन 'फील-गुड' हार्मोन के तौर पर जाना जाता है. नियमित रूप से अगर टहला जाए तो मूड अच्छा रहता है और गर्भावस्था में बेहतर महसूस करना जरूरी है ऐसे में टहलना अच्छा साबित हो सकता है. 


वजन संबंधी फायदे
चलना एक तरह का एक्सरसाइज है. गर्भावस्था में टहलना वजन को काबू में रखता है. टहलने से कैलोरी बर्न होता है और वजन बैलेंस में रहता है. गर्भवति महिला के लिए वजन संबंधी परेशानी होना आम बात है जिसे टहलकर दूर किया जा सकता है. 


प्रसव के समय आसानी 
टहलने से पैल्विक मसल्स एक्टिव रहता है और बॉडी का निचला भाग स्ट्रॉग होता है. इनको मजबूत करने का एक प्राकृतिक तरीका चहलना है. प्रसव के दौरान इसका बहुत लाभ होता है. नियमित रूप से टहलना सहनशक्ति और लचीलेपन बनाए रखता है. प्रसव के समय टहलना मददगार साबित होता है. 


Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य है. किसी भी कनक्लूजन पर पहुंचने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.


और पढ़ें- Mission 2024: NDA का शक्ति प्रदर्शन, सोनेलाल जयंती पर आज शाह और योगी सियासी संदेश देने को तैयार


और पढ़ें- UP Police Constable Recruitment News: यूपी पुलिस में भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी, जानिए आप कर पाएंगे आवेदन या नहीं


LPG गैस रिफिलिंग के दौरान कार में ब्लास्ट, आग की 50 फीट ऊंची लपटें देख हो जाएंगे हैरान