Mahashivratri 2024: उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय में स्थित विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर समेत देश के सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर तैयारियां चल रही है. इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जा रहा है. उत्तरकाशी के विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर को महाशिवरात्रि पर्व के लिए 7 से 8 कुंतल फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है. इसी के साथ- साथ कारीगरों द्वारा मां पार्वती के लिए पालकी बनाई जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कल सुबह ब्रह्म मुहूर्त से पहली आरती के बाद दूर दराज से श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मन्दिर में जल अभिषेक के लिए बड़ी संख्या में आएंगे. वहीं दिन में 11 बजे शिव बारात पूरे उत्तरकाशी नगर में निकाली जाएगी.  इस दौरान हजारों श्रद्धालु बाराती के रूप में मौजूद रहेंगे उसके बाद शाम को भजन कीर्तन का भव्य आयोजन किया जाएगा.  पूरे देश में काशी विश्वनाथ मंदिर तो स्थानों में है. एक काशी बनारस में और दूसरा उत्तरकाशी में है. दोनों का अपने आप में बड़ा महत्व है.
 
बहराइच में भी जलाभिषेक कार्यक्रम
बहराइच में भी महाशिवरात्रि पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. यहां पर CCTV की निगरानी में पूरा जलाभिषेक का कार्यक्रम संपन्न कराया जाएगा. इस कार्यक्रम को संपन्न कराने के शकुशल सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. पूरे जनपद में निकलेने वाले जुलूसों/शोभायात्रा/शिव बारात को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने जहां मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी चप्पे चप्पे पर लगायी गयी है. 


यह भी पढ़े- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर इन चीजों से करें शिवलिंग का रुद्राभिषेक, मिलेगा शिव-गौरी का आशीर्वाद