Mahapanchayat in Muzaffarnagar: किसान आंदलोन का आज दूसरा दिन है. शुक्रवार को 'ग्रामीण भारत बंद के बाद' आज उत्तर प्रदेश में महापंचायत होनी है. भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने देश में प्रदर्शनकारी किसानों पर हो रहे "अत्याचार" पर चर्चा के लिए शनिवार को मुजफ्फरनगर में महापंचायत बुलाई है. टिकैत ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा के किसानों और बीकेयू के कार्यकर्ताओं से सिसौली के 'किसान भवन' में आयोजित होने वाली महापंचायत में शामिल होने का आह्वान किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिकैत ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट भी किया था. जिसमें उन्होंने कहा था, “ आप सभी किसानों व भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को संदेश दिया जाता है कि राष्ट्रीय कार्य समिति के निर्णयानुसार 17 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर स्थित किसान भवन सिसौली में मासिक पंचायत का आयोजन किया जाएगा,जिसमें देश के मौजूदा हालात व आंदोलन कर रहे किसानों पर हो रहे जुल्म को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा.” 


उन्होंने कहा था कि इस मासिक पंचायत में उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड,दिल्ली,हरियाणा के भारतीय किसान यूनियन के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और ऋण माफी पर कानून सहित अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं. 


रविवार को होगी किसान-सरकार के बीच बातचीत 
बता दें कि आंदोलन को समाप्त करने के लिए किसानों और केंद्र सरकार के बीच बैठकों का दौर जारी है. चंडीगढ़ में तीसरे दौर की बैठक हुई थी. इस बैठक में केंद्रीय मंत्रियों के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए थे. दोनों पक्षों के बीच 8 और 12 फरवरी को भी बातचीत हुई थी, लेकिन सभी बैठकें बेनतीजा रहीं. अब रविवार यानी कल फिर किसान नेताओं और सरकार के बीच चौथे बार वार्ता होगी. 

UP News: बसपा नेता अनुपम दुबे पर ईडी की सख्त कार्रवाई, जब्त किए गए 14.70 करोड़, मनी लांड्रिंग के भी हैं आरोप