Ratan Tata Family:  भारतीय उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का बुधवार रात निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. परोपकार और समाज के विकास के प्रति टाटा के समर्पण ने लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है. शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक, उनकी पहल ने गहरी छाप छोड़ी है. टाटा समूह की विरासत अब अगली पीढ़ी आगे बढ़ाएगी. उनका उत्तराधिकारी कौन होगा, इस पर सभी की निगाहें हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रतन टाटा के परिवार में कौन-कौन?
रतन टाटा के परिवार के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं, परिवार के ज्यादातर  सदस्य लाइमलाइट से दूर निजी जिंदगी जी रहे हैं. रतन टाटा नवल टाटा और उनकी पहली पत्नी सूनी के बेटे थे. उनके भाई जिम्मी हैं, जो रतन टाटा की तरह ही कुंवारे रहे. नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन थीं. जिनसे उनके बेटे नोएल टाटा हैं, यानी नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं.


कौन होगा टाटा का उत्तराधिकारी?
नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं, जिनका नाम नेविल, लियाह और माया टाटा है. इनको टाटा का उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है. ये सभी टाटा ग्रुप में अन्य पेशेवरों की तरह कंपनी में जगह बना रहे हैं.नेवाइल की शादी किर्लोसकर ग्रुप के मनासी किर्लोसकर से हुई. वहीं लियाह टाटा ने स्पेन से मास्टर्स किया है. लिया टाटा सबसे बड़ी हैं. वह द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड में उपाध्यक्ष के तौर पर कार्यरत हैं.


रतन टाटा का सफर
रतन टाटा का जन्म  28 दिसंबर 1937 को हुआ था. उन्होंने अपने कार्यकाल में टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और उदारीकरण के दौर में समूह को उसके हिसाब से ढाला. वह मार्च 1991 से 28 दिसंबर 2012 तक टाटा समूह के अध्यक्ष रहे. बाद 2016-2017 तक एक बार फिर उन्होंने समूह की कमान संभाली. उसके बाद से वह समूह के मानद चेयरमैन की भूमिका में आ गये थे.


11 साल पहले ताजमहल की खूबसूरती देख दंग रह गए थे रतन टाटा, कहा दिल में बसता है ताज


आपकी कीमत तब तक है, जब तक आपकी जरूरत है, रतन टाटा के 10 विचार जो जिंदगी बदल देंगे