Somwar ke Upay: आज 22 मई, दिन सोमवार है. हिंदू धर्म में यह दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित माना जाता है. इस दिन भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान शंकर की पूजा करने और व्रत (Somwar Vrat) रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. भगवान शिव के आशीर्वाद से आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. भक्त अपने ईष्ट को प्रसन्न करने के लिए सोमवार व्रत रखते हैं. ऐसे में आज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आप भोलेनाथ को खुश कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-बड़े उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइये जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज के दिन करें ये छोटे-मोटे उपाय
1. शास्त्रों के मुताबिक, सोमवार के दिन शिव को तिल और जौ अर्पित करने चाहिए. ऐसा करने से पापों से मुक्ति मिलती है. 
2. आज के दिन भोलेनाथ के प्रिय नंदी बैल को घास खिलाना अच्छा होता है. इससे सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है. 
3. आज के दिन सफेद वस्त्र पहनने चाहिए. साथ ही शिव मंदिर में जाकर ही सारी पूजा करनी चाहिए. 
4. दरिद्रता को दूर करने के लिए सोमवार के दिन किसी शिव मंदिर में 'दारिद्रदहन स्तोत्र' का पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से गरीबी दूर हो जाती है. 
5. आज के दिन गरीबों और जरुरतमंदों को भोजन करवाएं. ऐसा करने से घर में सदैव अन्नपूर्णा का वास होता है. 
6. सोमवार को 21 बेलपत्र पर ओम् नमः शिवाय लिखें. इसके बाद शिवलिंग पर चढ़ाएं. मान्यता है कि इस उपाय से विशेष कामना पूरी होती है. 
7.  सोमवार को चंद्रदेव ‘चंद्रशेखर स्‍तोत्र’ का पाठ करें. ऐसा करने से चंद्रमा मजबूत होता है. 


डिस्क्लेमर: यहां पर दी गईं सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zee Upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.