T20I World Cup 2024: वनडे विश्वकप 2023 के फाइनल में मिली हार का बदला अब टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में लेना चाहेगी. अगले साल जून में होने वाले टी20 विश्वकप की घोषणा आईसीसी ने कर दी है. वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त रूप से टी20 वर्ल्डकप की मेजबानी करेंगे. जानिए इस बार का वर्ल्डकप किस फॉर्मेट में होने जा रहा है और इसमें कौन-कौन सी टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से शुरू होगा टी20 वर्ल्डकप
टी20 वर्ल्डकप की शुरुआत 4 जून 2024 से होगी जो 30 जून तक चलेगा. इसके मुकाबले यूएसए और वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे. यूएसए को पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है. वर्ल्डकप में नॉकआउट मुकाबलों को मिलाकर कुल 55 मैच होंगे. जिसमें  पहले राउंड में कुल 40 मैच खेले जाएंगे जबकि दूसरे राउंड में 12 मैच और इसके बाद 3 नॉकआउट मैच ( सेमीफाइनल और फाइनल) होंगे. 


20 टीमें होंगी शामिल 
टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी. पहली दो जगहें वेस्टइंडीज और यूएसए ने मेजबान होने के चलते पक्की की हैं. टी20 विश्वकप 2022 में टॉप-8 में जगह बनाने वाली टीमें शामिल हैं. अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी टी20 रैंकिंग के आधार पर क्वालिफाई कर चुके हैं. इसके अलावा 8 क्वालीफायर हैं, जिसमें अफ्रीका से नामीबीया, युगांडा, यूरोप से आयरलैंड और स्कॉटलैंड, ईस्टएशिया पेसिफिक से पापुआ न्यू गिनी, एशिया से नेपाल और ओमान और अमेरिका से कनाडा शामिल है.  


नहीं दिखेगा जिम्बाब्वे 
जिम्बाब्वे का विश्वकप खेलने का सपना फिर टूटा है. आगामी टी20 विश्वकप में भी वह नजर नहीं आएगा. जिम्बाब्वे 2019 वनडे विश्वकप और 2023  वनडे विश्वकप के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर पाया था. हालांकि इससे पहले जिम्बाब्वे 2022 टी20 विश्वकप में नजर आया था, उसने कुल 3 मैच जीते थे. इसमें पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में मिली 1 रन से जीत भी शामिल है. 


क्या होगा टी20 वर्ल्डकप का फॉर्मेट
अगले साल होने वाला टी20 वर्ल्डकप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. जिसमें पहले राउंड में 5-5 टीमों को चार ग्रुपों में बांटा जाएगा. सभी ग्रुप की टॉप-2 टीमों को सुपर-8 में जगह मिलेगी. इसके बाद राउंड-2 में चार टीमों के दो ग्रुप बनेंगे. जिनमें टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. इनके बीच फाइनल मैच खेला जाएगा.