UP Board 10th and 12th results: यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट आज होगा जारी. दोपहर दो बजे प्रयागराज स्थित बोर्ड मुख्यालय से जारी होगा रिजल्ट,55 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी दसवीं और बारहवीं की परिक्षा में पंजीकृत थे, 51 लाख से अधिक छात्र छात्राओं ने दसवीं और बारहवीं की परिक्षा में शामिल हुए थे.  इसको लेकर सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नोटिस जारी कर जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Board Result 2024 Live Updates in Hindi


कहां देख पाएंगे रिजल्ट
नोटिस में लिखा है, सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा का परीक्षाफल दिनांक 20 अप्रैल, 2024 को दोपहर 02:00 बजे माध्यमिक शिक्षा परिषद्, मुख्यालय प्रयागराज से घोषित किया जायेगा. परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद् की वेबसाइट upmsp.edu.in और एन०आई०सी० की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकता है.


एक साथ जारी होगा रिजल्ट 
बता दें कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. यह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. कल यानी 20 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने के बाद इसे स्टूडेंट्स देख पाएंगे. इसके लिए उम्मीदवार को रोलनंबर की जरूरत होगी. 


कैसे देख पाएंगे परिणाम
-  यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा. 
- इसके बाद होम पेज पर दिए एक्टिव हुए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा. 
- इसके बाद 10वीं या 12वीं के रिजल्ट लिंक पर जाना होगा.
- इसके बार रोल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. प्रोसे पूरी करते ही आपके सामने प्रोविजनल मार्कशीट खुल जाएगी. 


कब हुई थी यूपी बोर्ड परीक्षा 
यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच किया गया था. प्रदेशभर में दसवीं और बारहवीं में 55 लाख से अधिक परिक्षार्थी पंजीकृत थे. 10वीं में  29 लाख 47 हजार और 12वीं में कुल  25 लाख 77 हजार 997 छात्र-छात्राओं ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.