Yogi Govt Gift to State Empoloyees of DA and Bonus on Diwali: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) राज्य कर्मचारियों को दीपावली (Diwali 2022) से पहले तोहफा देने जा रही है. योगी सरकार दिवाली से पहले बोनस (Bonus) और बढ़ी दर से महंगाई भत्‍ता (DA) देने की तैयारी कर रही है. बीते दिन केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की घोषणा की थी, ऐसे में यूपी में भी सरकार राज्य कर्मियों को भी डीए बढ़ोतरी का लाभ जल्द से जल्‍द देने की कोशिश में जुटी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

24 अक्टूबर से पहले आएगी सैलरी 
माना जा रहा है कि इस बार कर्मचारियों की सैलरी 24 अक्‍टूबर से पहले ही आ सकती है. इसके लिए प्रदेश सरकार 24 अक्टूबर से पहले बोनस के साथ बढ़ी दर से डीए देने का आदेश जारी कर देगी. दरअसल, अगर सरकार बढ़े डीए का तोहफा दिवाली से पहले देती है तो उस स्थिति में अक्तूबर का वेतन दीपावली यानी 24 अक्तूबर से पहले देने का आदेश करना पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक, वित्त विभाग ने डीए में चार फीसदी वृद्धि से संबंधित प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है. 


यह भी पढ़ें- Shukrawar ke Upay:आज रात करें ये उपाय, बरसेगा धन, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला


केंद्र सरकार ने DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का किया था ऐलान
गौरतलब है कि यूनियन कैबिनेट ने बीते बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) को 4 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया है. जिसके बाद अब डीए 34 प्रतिशत से 38 प्रतिशत कर दिया है. इस फैसले से 50 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. बता दें कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू होगा. 


बता दें कि यह साल में दूसरी बार है जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हुई. इससे पहले इसी साल जनवरी में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा किया जा चुका है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. वहीं, अब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 38 फीसदी हो गया है.  


यह भी पढ़ें- Chhath Puja 2022: कब है छठ पूजा? यहां जानें नहाय-खाय, खरना की तिथि और शुभ मुहूर्त


दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर!