UP Sarkari Naukri: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए बहुत अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो यूपी स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.upsssc.gov.in पर 17 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की लास्ट डेट 6 नवंबर है. आयोग के सचिव अवनीश कुमार सक्सेना ने भर्ती के लिए आवेदन लेने संबंधी आदेश जारी किया है. बता दें कि भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 वाले ही योग्य होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिक्त पदों की संख्या-277 पद
आवेदन करने की अवधि-17 अक्टूबर 2023 से 06 नवम्बर 2023 तक
आवेदन का तरीका-ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट-www.upsssc.gov.in


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग विभिन्न विभागों में खाली आशुलिपिक के 277 पदों पर भर्ती के लिए 17 अक्तूबर से छह नवंबर तक आवेदन लेगा. कुल पदों में सामान्य चयन के 233 और विशेष चयन के 44 पद हैं.  अभ्यर्थी आवेदन फार्म में किसी भी तरह की त्रुटियों को 15 नवंबर तक ठीक कर सकेंगे. ये आवेदन www.upsssc.gov.in पर ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. आयोग के सचिव अवनीश कुमार सक्सेना ने भर्ती के लिए आवेदन लेने संबंधी आदेश जारी किए हैं. भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 वाले ही पात्र होंगे.


कैसे करें अप्लाई?
ऑनलाइन आवेदन फार्म उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की वेबसाइट www.upsssc.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा.  इस मुख्य परीक्षा के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में सफल कैंडीडेट ही आवेदन कर सकेंगे. 


क्या होगा आवेदन शुल्क?
सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 रुपये ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना होगा.  बाकी कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. मुख्य परीक्षा के लिए शुल्क शार्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों से बाद में लिया जाएगा.  इस भर्ती के लिए इंटरमीडिएट पास होना जरूरी होगा.


कितनी होनी चाहिए गति?
shorthand में 25 शब्द प्रति मिनट और हिंदी टंकण (Typing) में 80 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति होनी चाहिए. 


आयु सीमा
इन पदों के लिए कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40  वर्ष है.


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक अप्रैल से छह नवंबर के बीच का प्रमाण पत्र होना चाहिए. महिला अभ्यर्थियों में पिता पक्ष की तरफ से जारी जाति प्रमाण पत्र ही मान्य होगा.


डीओईएसीसी सोसाइटी (DOEACC Society)  द्वारा संचालित ट्रिपल सी पाठ्यक्रम या फिर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित कंप्यूटर पाठ्यक्रम तथा सरकार द्वारा इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कंप्यूटर पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इन तीनों में से किसी एक का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. 277 पदों में से 103 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं.


इतने पदों पर होगी भर्तियां
अनुसूचित जाति-81 
अनुसूचित जनजाति-8
अन्य पिछड़ा वर्ग- 65  
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग- 20 पद 


Weekly Horoscope: वृषभ, सिंह और मीन राशि वाले रहें सावधान, जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा सभी 12 राशि वालों का हाल