गौतमबुद्ध नगर: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का अगले महीने शिलान्यास हो सकता है. पीएम मोदी के हाथों से इस एयरपोर्ट का शिलान्यास होगा. बताया जा रहा है कि पीएमओ को इसके लिए जानकारी भेजी गई है. माना जा रहा है कि तारीखों पर भी जल्द सहमति बन जाएगी. इसके लिए 15 अगस्त से 30 अगस्त के बीच की डेट प्रस्तावित हो सकती है. Noida International Greenfield के नाम से बनने वाले इस एयरपोर्ट को बनाने और संचालन की जिम्मेदारी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडियन क्रिकेटर Shivam Dube ने मुस्लिम गर्लफ्रेंड Anjum Khan के साथ किया निकाह, Photos Viral


हाई स्पीड रेल लाइन से भी जोड़ा जाएगा एयरपोर्ट
गौरतलब है कि ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी कंपनी को एयरपोर्ट निर्माण का कार्य सौंपा गया है. ग्लोबल टेंडर के जरिए सबसे अधिक प्रति पैसेंजर प्रीमियम की बोली 400.97 रुपए लगाने वाली यही कंपनी थी. इसे इस साल मई में जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी प्राप्त हुई थी. इस एयरपोर्ट को भारत सरकार की हाई स्पीड रेल लाइन से भी जोड़ा जाएगा. यह लाइन दिल्ली से होते हुए नोएडा, जेवर, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी जाएगी. बता दें, हाई स्पीड रेल कुल 816 किलोमीटर लंबी है और करीब 300 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी. 


अनगिनत गहनों से लदकर दुल्हन बैठी स्टेज पर, यूजर्स बोले- बप्पी लहिरी को भी फेल कर दिया


2023 में हो सकती है शुरुआत
बता दें, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शुरुआत किए जाने का लक्ष्य साल 2023 रखा गया है. यहां बनने वाली फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाने की भी योजना है. इसी के साथ, यह देश की पहली पॉड टैक्सी होगी.


क्या होती है पॉड टैक्सी?
दरअसल, पॉड टैक्सी 4-6 सीटर ऑटोमेटिक वाहन होता है जिसके लिए ड्राइवर या कंडक्टर की जरूरत नहीं होती. इसे मेट्रो से ज्यादा किफायती कहा गया है. इतना ही नहीं, पॉड टैक्सी में एक्सीडेंट की संभावना भी जीरो है. पल्यूशन को लेकर भी यह टैक्सी एकदम सेफ है, क्योंकि यह बैटरी से चलती है.


WATCH LIVE TV