What is Boxing Day Test: एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 26 दिसंबर को दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. वहीं, दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत बॉक्सिंग डे पर ही अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगा. क्रिकेट की बारीकियों को जानने वाले इस दिन के बारे में जानते होंगे लेकिन कई लोगों को इसके बारे में नहीं मालूम है कि बॉक्सिंग डे क्या होता है (What is Boxing Day), अगर आप भी दूसरी वाली कैटेगरी में हैं तो चलिए आइए जानते हैं बॉक्सिंग डे टेस्ट क्या है, इसकी शुरुआत कब हुई और इसे मनाने के पीछे क्या वजह है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट? 
बॉक्सिंग डे हर साल क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को होता है. आमतौर पर मेलबर्न बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का आयोजन करता है. इस बार भी क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा. हालांकि अब मेलबर्न के अलावा यह दुनिया के अन्य हिस्सों में भी मनाया जाता है. इस दिन को यूनाइडेड किंगडम के अलावा ज्यादातर वो देश मनाते हैं जो कभी ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा रहे हैं. इसे मनाने वालों में त्रिनिदाद, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड,नाइजीरिया जैसे देश शामिल हैं. 


1968 में खेला गया पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट
कहा जाता है कि इस दिन क्वीन विक्टोरिया के शासनकाल में ब्रिटिश साम्राज्य के नौकरों को राजा या रानी से क्रिसमस पर उपहार मिलते थे. इनको क्रिसमस बॉक्स कहा जाता था, इसलिए 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे कहते हैं. बता दें कि बॉक्सिंग डे पर पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1968 में हुआ था. इसके बाद 1980 से ऑस्ट्रेलिया हर साल साल बॉक्सिंग डे पर टेस्ट मैच आयोजित करता है.  1989 में  बॉक्सिंग डे टेस्ट नहीं हो सका था, जब ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच वनडे मैच खेला गया.