UP Board: उत्तर प्रदेश सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने के लिए एक नया कदम उठाया है. दरअसल परीक्षाओं में नकल न हो इसके लिए हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में उत्तर लिखने वाली कॉपियों का रंग बदला जाएगा. हाईस्कूल के लिए उत्तर पुस्तिका का रंग जहां मजेंटा पिंक निश्चित हुआ है तो वहीं 12वीं के छात्रों को भूरे रंग की कॉपी पर उत्तर लिखने होंगे. सिर्फ यह ही नहीं और भी कदम सरकार की ओर से उठाए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए नई कॉपियों की प्रिंटिंग का काम चालू हो गया है. विभिन्न जिलों में परीक्षा से पहले यह कॉपियां पहुंचाई जानी हैं. विदित हो कि उत्तर प्रदेश में वर्ष 2023 से नकल पर नकेल के लिए कॉपियों को रंगीन कर दिया गया था. कॉपियों का रंग बदले जाने के पीछे एक कारण यह बताया जाता है कि अगर हर साल कॉपी का रंग बदल दिया जाएगा तो अगले साल इसका इस्तेमाल नहीं होगा. यह कॉपी बाजार में उपलब्ध नहीं होगी.


सरकारी प्रेस में कॉपी छपेगी और फिर परीक्षा के लिए भेंजी जाएंगी. मिली जानकारी के अनुसार हाईस्कूल परीक्षा के लिए ए कॉपी मजेंटा रंग की तो बी कॉपी लाल रंग की होगी. वहीं 12वीं के लिए ए कॉपी का रंग भूरा होगा तो बी कॉपी का रंग बैंगनी होगा. छात्र आपस में कॉपी न बदलें इसके लिए क्रमांक लिखे जाने का इंतजाम है. उदाहरण के लिए अगर छात्र बी कॉपी लेता है तो उसमें ए कॉपी का क्रमांक लिखना होगा.


रोल नंबर और परीक्षा तिथि लिखने के लिए गोले बनाए गए हैं. यूपी बोर्ड का लोगो सबसे ऊपर होगा. पहले और आखिरी पेज पर बारकोड होगा. यानी कि कोई कॉपी लेकर बाहर गया तो पकड़ लिया जाएगा. कॉपी के पेज 20 लाइन के होंगे और पेज संख्या भी निर्धारित की गई है. आपको बता दें कि एक आंकड़े के मुताबिक इस साल यूपी में 10वीं के लिए 27 लाख से ऊपर और 12वीं के लिए 26 लाख से ऊपर बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.