UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्‍म होने के बाद अब रिजल्‍ट का इंतजार है. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद इसी महीने 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट जारी हो सकते हैं. माना जा रहा है कि 10वीं और 12वीं के परिणाम एक ही दिन आ सकते हैं. तो आइये जानते हैं पिछली बार का रिजल्‍ट कैसा रहा?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछली बार के टॉपर  
जानकारी के मुताबिक, पिछले साल यानी 2023 में यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल पास प्रतिशत 75.5 था. इसमें 83 परसेंट बालिकाएं उत्तीर्ण हुई थीं.  वहीं, 12वीं में महोबा के छात्र शुभ छापरा ने टॉप किया था. उन्होंने 500 में से 489 नंबर प्राप्त किए थे. वहीं, पीलीभीत के सौरभ गंगवार दूसरे और इटावा की रहने वाली अनामिका तीसरे स्थान पर थीं. 


12 दिनों में रिकॉर्ड कॉपियों का मूल्‍यांकन 
वहीं, इस बार 2024 में यूपी बोर्ड में 55 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें तीन लाख से ज्‍यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ दी थी. करीब 52 लाख छात्रों ने रिजल्‍ट घोषित किए जाएंगे. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा समाप्‍त होने के बाद 16 मार्च से मूल्‍यांकन शुरू हुआ था. 30 मार्च को कॉप‍ियों का मूल्‍यांकन पूरा कर लिया गया था. 12 दिनों में करीब तीन करोड़ कॉपियां चेक कर यूपी बोर्ड ने रिकॉर्ड बनाया है. 


पिछली बार इस दिन आया था रिजल्‍ट 
माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड 25 अप्रैल से पहले रिजल्‍ट घोषित कर सकता है. अगर ऐसा होता है कि तो यूपी बोर्ड अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगा. बता दें कि यूपी बोर्ड ने पिछले साल 2023 में 25 अप्रैल को ही परिणाम घोषित किए थे. वहीं, अगर आपका एडमिट कार्ड खो गया है तो आप अपने स्‍कूल कोर्ड और रोल नंबर का अनुरोध करने के लिए स्‍कूल प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें : SSC CHSL 2024: एसएससी में निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास के लिए जॉब का सुनहरा मौका