UP By Election 2024: यूपी में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस की प्रेशर पॉलिटिक्स काम नहीं आई. कांग्रेस के दबाव के बावजूद समाजवादी पार्टी ने फूलपुर सीट पर अपने प्रत्याशी को उतारने मन बना लिया है. सपा प्रत्याशी मुज्तबा सिद्दीकी यहां से नामांकन दाखिल करने की तैयारी में हैं. उधर, कांग्रेस की ओर से सुरेश यादव और नारायण सिंह पटेल में कोई एक अपना पर्चा दाखिल कर सकते हैं. फूलपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की दावेदारी ने सपा की टेंशन बढ़ा दी है. जिससे माना जा रहा है कि फूलपुर से घोषित सपा प्रत्याशी के नामांकन के बाद स्थिति साफ हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपा पर कांग्रेस का दबाव
उपचुनाव में कांग्रेस ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा किया था, लेकिन समाजवादी पार्टी ने फूलपुर समेत 7 सीटों पर उम्मीदवार पहले ही उतार दिए थे. समाजवादी पार्टी सिर्फ गाजियाबाद और खैर विधानसभा सीट कांग्रेस को दे रही थी. जिसके चलते कांग्रेस नाराज हो गई और नाराजगी जाहिर करते हुए शीर्ष नेतृत्व को पत्र भी भेजा था. इसके बाद कहा जा रहा था कि समाजवादी पार्टी फूलपुर सीट कांग्रेस को दे सकती है.


सियासी तौर पर होगा नुकसान?
माना जा रहा था कि उपचुनाव को लेकर जो खींचतान सपा और कांग्रेस के बीच चल रही थी, जिससे गठबंधन पर असर पड़ने की उम्मीद थी. उस पर समाजवादी पार्टी ने अपना रूख बदला है. हालांकि, फूलपुर सीट से सपा अपने उम्मीदवार के रूप में मुस्तफा सिद्दकी के नाम का ऐलान कर चुकी थी. 2022 के चुनाव में भी यहां से मुस्तफा सपा उम्मीदवार थे और सिर्फ 2200 वोट से चुनाव हार गए थे. ऐसे में अगर मुस्तफा का नाम वापस लिया गया तो सियासी तौर पर नुकसान होने की उम्मीद है. 


यह भी पढ़ें: निषाद पार्टी संग सीटों का बंटवारा सुलझा! आज दिल्ली में लगेगी उपचुनाव में प्रत्याशियों की लिस्ट पर आखिरी मुहर