Free Admission In Private Schools / लखनऊ: निजी स्कूल में निशुल्क प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के आवेदन की शुरुआत गई. निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के ऑनलाइन आवेदन कल यानी 1 मार्च, शुक्रवार से लेकर 30 मार्च तक किया जा सकेगा. शासन ने सभी बीएसए को निर्देश जारी किया है कि स्कूल आवंटन होने वाले बच्चों का प्रवेश जिला स्तर पर अभियान चलाकर सुनिश्चित किया जाए. शासन चार चरण में इस वर्ष आरटीई के तहत आवेदन के माध्यम से  बच्चों का प्रवेश ले रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राथमिक कक्षा में छात्र का निशुल्क प्रवेश
पहले चरण के आवदेन बीते 18 फरवरी तक लिया गया और अब खाली सीटों को बरने के लिए दूसरे चरण के आवेदन लिए जा रहा हैं. 30 मार्च तक आवेदनों को प्राप्त किया जाएगा और फिर सत्यापन एक अप्रैल से लेकर सात अप्रैल तक के समयावधि में किया जाएगा. आठ अप्रैल को इसके लिए लॉटरी निकलेगी व 17 अप्रैल पर चुने गए छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएंगी. प्राथमिक कक्षा में छात्र का निशुल्क प्रवेश हो सकते इसके लिए अभिभावकों को ऑनलाइन आवेदन डालना होगा. 


हले चरण में स्कूल आवंटित संख्या 
यूपी में कमजोर आय वर्ग के आने वाले बच्चों के निशुल्क व अनिवार्य शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत बीते साल की तुलना में फाफी अच्छा रुझान देखा गया है. निजी स्कूलों में पूर्व प्राथमिक के साथ ही कक्षा एक में प्रवेश के लिए 25 फीसदी तक पहले चरण में 1.82 लाख आवेदन प्राप्त हुए.  जांच में 1.37 हजार आवेदन सही थे व जिला स्तर पर हुई लॉटरी में 81,816 बच्चों को पहले चरण में स्कूल आवंटित हुए.


विद्यालय भी रुचि ले रहे हैं
शासन ने आरटीई के अंतर्गत होने वाले प्रवेश की प्रतिपूर्ति के लिए 181 करोड़ से बढ़ाकर 308 करोड़ बजट प्रावधान कर दिया है. दूसरी ओर पिछले कई वर्ष के बकाया प्रतिपूर्ति शुल्क का भी इस वर्ष भुगतान हुआ है. जिससे विद्यालय भी इसमें रुचि ले रहे हैं. आरटीई में रजिस्डर्ट स्कूलों की इस साल संख्या में भी इजाफा हुआ है. इस साल प्रवेश का लक्ष्य को शासन की ओर से बढ़ा दिया गया है. जोकि अब दो लाख किया है. बीते साल 1.1 लाख बच्चों को प्रवेश प्राप्त हुआ था.