लखनऊ: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में नवनिर्वाचित प्रधानों और पंचायत सदस्यों ने 26 मई तक शपथग्रहण कर अपने गांवों की कमान संभाल ली थी. अब राज्य निर्वाचन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर रिक्त पदों पर चुनाव प्रक्रिया शुरू करने की बात कही है और इसके लिए तारीखें भी बता दी हैं. अब प्रदेश में प्रधान के रिक्त 3 पद और ग्राम पंचायत सदस्य के 9568 पदों के लिए 12 जून को वोटिंग होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन क्लासेस से परेशान बच्ची ने 'मोदी साब' से की शिकायत, पूछा- आखिर इतना काम क्यों?


ये हैं जरूरी तारीखें
बता दें, चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया 6 जून से शुरू होने वाली है. 12 जून को वोटिंग के बाद, 14 जून को काउंटिंग की जाएगी. माना जा रहा है कि उसी दिन रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे. 


इतने पद रह गए थे खाली
गौरतलब है कि जिले में कुल 1540 ग्राम पंचायतें हैं. इनमें ग्राम पंचायत सदस्यों के कुल 19820 पद हैं, लेकिन 10252 ही भरे हैं. बताया जा रहा है कि बाकी रिक्त पदों के लिए किसी ने नामांकन ही नहीं किया. इसके अलावा, 3 ऐसे प्रधान रहे जिनका निधन हो गया. जिस वजह से प्रधान के 3 पद खाली हैं. अब इन पदों को भरने के लिए निर्वाचन आयोग ने बीते सोमवार अधिसूचना जारी की है. इसी के साथ प्रशासन ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है.


जानते हैं सरकारी कामों में तहसीलदार, लेखपाल और कोतवाल का क्या होता है रोल? जानें यहां


यहां देखें जरूरी तारीखों की लिस्ट
नामांकन प्रक्रिया :              6 जून (सुबह 8.00 से शाम 5.00)
नामांकन पत्रों की जांच :      6 जून
नाम वापसी :                     7 जून (सुबह 8.00 से दोपहर 3.00)
चुनाव चिह्न का आवंटन :      7 जून
वोटिंग :                            12 जून (सुबह 7.00 से शाम 6.00)
काउंटिंग :                         14 जून (सुबह 8.00 बजे)


क्या आप भी होते हैं रेलवे स्टेशन, जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल में कंफ्यूज? आसान भाषा में समझें यहां


918 ग्राम पंचायतों का भी गठन
जानकारी के मुताबिक, प्रधान और सदस्य के खाली पदों को भरने के बाद बाकी 918 ग्राम पंचायतों का गठन भी किया जा सकता है. 15 जून तक पंचायतों के गठन की उम्मीद है. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि सदस्यों के निर्वाचन के बाद सभी पंचायतों में कोरम पूरा हो सके.


WATCH LIVE TV