Abu Azmi Political Career: महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी की कमान संभाल रहे अबू आजमी महाराष्ट्र की मानखुर्द शिवाजी नगर सीट से चुनावी मैदान में चौथी बार चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. इस सीट से वह लगातार तीन बार विधायक रह चुके हैं. महाराष्ट्र में आजमी की पकड़ मजबूत मानी जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुलायम ने सौंपा था महाराष्ट्र का जिम्मा
अबू आजमी को सपा संस्थापक दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव का करीबी माना जाता था. नेताजी ने ही अबू आजमी को महाराष्ट्र में पार्टी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी थी. सरकार जाने के बाद समाजवादी पार्टी की पकड़ भले महाराष्ट्र में कम हुई हो लेकिन आजमी क्षेत्र में दबदबा कायम रखने में सफल रहे हैं. वह महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं.


आजमगढ़ के रहने वाले हैं आजमी
अबू आसिम आजमी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के मंजीरपट्टी गांव के रहने वाले हैं. समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेताओं में उनकी गिनती होती है. महाराष्ट्र में रहने वाले उत्तर भारतीय मुसलमानों पर उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है. लोकसभा चुनाव 2024 में उनके एनसीपी में शामिल होने की चर्चाएं हुईं, हालांकि उन्होंने अटकलों पर विराम लगाते हुए इसे नकार दिया था. 


मुंबई ब्लास्ट के बाद राजनीति में पकड़ी रफ्तार
साल 1993 में अबू आजमी को मुंबई ब्लास्ट के आरोप में गिरफ्तार किया किया था. करीब 1 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने आजमी को बरी कर दिया. इसके बाद राजनीति में उन्होंने तेजी से रफ्तार पकड़ी.


अबू आजमी राजनीतिक करियर
आजमी 2009 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मानखुर्द शिवाजी नगर सीट से पहली बार विधायक बने थे. इसके बाद 2014 में दोबार िसी सीट से सपा के टिकट पर मैदान में उतरे और जीत का परचम लहराया. 2019 में इसी सीट से तीसरी बार चुनाव जीतकर उन्होंने हैट्रिक लगाई. आजमी राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं. बीते विधाानसभा चुनाव में दाखिल किए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पास करीब 209 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है.


और पढ़ें - मीरापुर में टकराएंगे दो सियासी परिवार, SP की सुंबुल राणा के खिलाफ RLD ने मिथलेश पाल को मैदान में उतारा


और पढ़ें - फूलपुर सीट पर विपक्षी गठबंधन में बगावत, कांग्रेस नेता का चुनाव लड़ने का ऐलान


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest UP Politics News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!