Samajwadi Party Candidates List in Maharashtra: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस को एक और बड़ा झटका दिया है. उन्होंने उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के बाद महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एकतरफा तौर पर सपा प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. उन्होंने इंडी गठबंधन को दरकिनार करते हुए चार सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. कहा जा रहा है कि महा विकास अघाड़ी से संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद सपा ने चार उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मालेगांव में रैली के दौरान ये घोषणा की. इसमें सपा के दो मौजूदा विधायकों के दो और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. शिवाजी नगर सीट से अबू आजमी, भिवंडी पूर्व से रईस शेख, मालेगांव से सासने हिंद और भिवंडी पश्चिम सीट से रियाज आजमी को मैदान में उतारा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की दस सीटों में भी ऐसे ही छह सीटों पर एकतरफा तौर पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया था. कांग्रेस जहां पहले चार से पांच सीटों के लिए दबाव बना रही थी, लेकिन बातचीत के लंबे दौर से आजिज अखिलेश ने छह सीटों पर सपा उम्मीदवारों की सूची पहले ही जारी कर दी थी. कटेहरी विधानसभा सीट और फूलपुर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस के दावे को अखिलेश ने सिरे से खारिज कर दिया था और इन पर भी अपना प्रत्याशी उतार दिया था. हालांकि बाद में मिल्कीपुर विधानसभा चुनाव का ऐलान नहीं हुआ.


कांग्रेस को सपा गाजियाबाद और खैर विधानसभा सीट गठबंधन में दे रही है. साफ है कि अखिलेश ने अपनी शर्तों पर ही यूपी में गठबंधन फाइनल किया है. अखिलेश शायद मध्य प्रदेश और हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के रवैये को भूले नहीं हैं. वहां सपा को कमजोर बताकर कांग्रेस ने उसे एक भी सीट देने से इनकार कर दिया था. वहां कांग्रेस को दावे को अनमने ढंग से स्वीकार करने वाले अखिलेश ने यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन में अपनी पूरी ताकत दिखाई. वहीं महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार और शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट के महा विकास अघाड़ी के ढुलमुल रवैये को देखते हुए 4 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए. इससे इन सीटों पर सत्ता विरोधी वोटों में बिखराव हो सकता है.  


और पढ़ें - मुसलमानों को बीजेपी ने फुटबॉल बनाया... यूपी के कांग्रेस सांसद के बिगड़े बोल पर बवाल


और पढ़ें - अखिलेश ने उपचुनाव में अपनी शर्तों पर किया गठबंधन,‌ सपा-कांग्रेस के बीच डील फाइनल