UP By Election 2024: अखिलेश ने उपचुनाव में कांग्रेस से अपनी शर्तों पर किया गठबंधन,‌ सपा-कांग्रेस में सीटों की डील फाइनल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2477479

UP By Election 2024: अखिलेश ने उपचुनाव में कांग्रेस से अपनी शर्तों पर किया गठबंधन,‌ सपा-कांग्रेस में सीटों की डील फाइनल!

UP By Polls 2024: उत्तर प्रदेश में 9 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. सपा ने 7 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस के लिए पार्टी ने दो सीटें गाजियाबाद और खैर सीट छोड़ी है.

UP By Election 2024

UP By Election 2024: यूपी में सपा और कांग्रेस के साथ उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है. सपा 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सपा प्रमुख ने दो सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव में सीट न मिलने के बाद भी यूपी में दो लड़कों की जोड़ा का साथ बना रहेगा.  अखिलेश यादव ने खैर और गाजियाबाद सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी हैं. कांग्रेस 5 सीटों पर दावा कर रही थी.

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने गुरुवार को समाचार एजेंसी 'पीटीआई-भाषा' से कहा कि उपचुनाव के लिये सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत अलीगढ़ जिले की खैर विधानसभा सीट के साथ-साथ गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी.  हालांकि, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने इस बारे में जानकारी  होने से इनकार किया है.

इन सीटों पर सपा घोषित कर चुकी प्रत्याशी
समाजवादी पार्टी अब तक 7 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. जिसमें मिल्कीपुर में चुनाव की तारीख भले सामने न आई हो लेकिन पार्टी ने यहां से सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को टिकट दिया है. करहल से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ सीट से पूर्व विधायक इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी, कटेहरी सीट से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा, मझवां से ज्योति बिंद, फूलपुर मुर्तजा सिद्दीकी को उम्मीदवार बनाया है. मीरांपुर से सुमैया सुंबुल राणा को टिकट दिया है.

इन सीटों पर होगा उपचुनाव
प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उपचुनाव होना है.

बीजेपी ने नहीं खोले पत्ते
भाजपा ने किसी भी सीट पर अभी तक प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है. हालांकि हर सीट से तीन नामों का पैनल पार्टी हाईकमान के पास भेजा जा चुका है. माना जा रहा है कि एक दो दिन के भीतर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो जाएगी.

आज से नामांकन शुरू
विधानसभा की 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर आज से नामांकन शुरू होगा. 25 अक्तूबर तक इन सीटों पर पर्चे दाख़िल किए जा सकेंगे. 28 अक्टूबर को पर्चो की जाँच होगी, 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 13 नवंबर को मतदान और 23 नवम्बर को मतगणना होगी.

8 बार के विधायक श्‍याम सुंदर शर्मा पर गिरी गाज, उपचुनाव से पहले मायावती का एक्‍शन

यूपी में गठबंधन पर बात बनी नहीं, महाराष्ट्र में अखिलेश ने कांग्रेस से कर दी डिमांड

 

 

Trending news