Ghosi Bageshwar Bypolls 2023 : यूपी की घोसी (Ghosi) और उत्‍तराखंड की बागेश्‍वर (Bageshwar Assembly Seat) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रचार-प्रसार रविवार को थम गए. दोनों सीटों पर पांच सितंबर को वोटिंग होनी है. वहीं, आठ सितंबर को नतीजे घोषित होंगे. दारा सिंह चौहान ने सपा से इस्‍तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया. ऐसे में भाजपा ने दारा सिंह चौहान के गढ़ घोसी में चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. इसके पीछे खतौली उपचुनाव के नतीजे भी देखे जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, पिछले साल खतौली उपचुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. यही वजह है इस बार घोसी उपचुनाव में भाजपा ने बड़े नेताओं की फौज उतार दी. खुद सीएम योगी से लेकर उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत 35 मंत्री चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरे. बीजेपी ने घोसी उपचुनाव में सपा पर पैसे बांटने का आरोप लगाते हुए राज्य निर्वाचन आयोग में शिकायत भी की है.  


ऐसे खाली हो गई थीं दोनों सीटें 
दरअसल, समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया था. ऐसे में घोसी विधानसभा सीट खाली हो गई थी. वहीं, बागेश्‍वर सीट से विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद सीट खाली हो गई थी. चंदन राम दास उत्‍तराखंड सरकार में मंत्री भी रहे. 


भाजपा-सपा में मुकाबला 
घोसी उपचुनाव में सपा और भाजपा में सीधा मुकाबला देखा जा रहा है. कांग्रेस ने यहां सपा का अपना समर्थन दिया है. वहीं, बसपा ने अपना प्रत्‍याशी नहीं उतारा है. जानकारों की मानें तो घोसी सीट किसी पार्टी की गढ़ नहीं रही है. यहां से चार बार सीपीआई, चार बार भाजपा, तीन बार कांग्रेस, दो बार सपा और दो बार बसपा ने जीत दर्ज की है. 


वोट समीकरण 
घोसी में दलित वोटर ज्‍यादा हैं. 4 लाख 70 हजार की आबादी वाले इस विधानसभा सीट में करीब एक लाख दलित वोटर हैं. वहीं, 60 हजार मुसलमान, 40 हजार यादव, 40 हजार राजभर, 15 हजार निषाद, 43 हजार चौहान, 15 हजार राजपूत, साढे पांच हजार कुर्मी हैं. 2022 के चुनाव में घोसी सीट पर सपा के दारा सिंह चौहान ने जीत हासिल की थी. दारा सिंह चौहान को कुल 1,08,430 वोट मिले थे. वहीं, भाजपा के विजय राजभर को 86,214 मत प्राप्त हुए थे.


भाजपा-कांग्रेस में सीधा मुकाबला 
वहीं, उत्‍तराखंड के बागेश्‍वर उपचुनाव में कुल पांच प्रत्‍याशी मैदान में हैं. भाजपा ने पार्वती देवी को प्रत्‍याशी बनाया है, जो इसी सीट से पूर्व विधायक चंदन राम दास की पत्‍नी हैं. वहीं, कांग्रेस ने बसंत कुमार, सपा ने भगवती प्रसाद, उत्‍तराखंड क्रांति दल ने अर्जन कुमार देव और उत्‍तराखंड परिवर्तन पार्टी से भागवत कोहली चुनाव लड़ रहे हैं. यहां सीधा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच देखा जा रहा है. 


चार बार विधायक रहे 
बता दें कि चंदन राम दास ने 1997 में नगर पालिका बागेश्वर से पहला चुनाव जीता था. 2007 में पहला विधानसभा चुनाव जीता. चंदन राम दास 2007, 2012, 2017 और 2022 में जीत दर्ज कर विधायक बने थे. बीते विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार बालकृष्ण को बागेश्वर विधानसभा सीट पर हराया था. 


Watch: अब सूरज पर रहेगी भारत की 'आदित्य' नजर, करोड़ों लोगों ने 'भारत माता की जय' के साथ दी Aditya L1 को विदाई