Katehari BJP candidate: बीजेपी ने उपचुनाव वाली 8 में से 7 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इसमें कटेहरी सीट भी शामिल है. बीजेपी ने यहां से धर्मराज निषाद को प्रत्याशी बनाया है. निषाद कटेहरी विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं. 1996 में में बसपा के सिंबल पर जीतकर पहली बार विधानसभा पहुंचे थे. 2002 में दोबारा बसपा से चुनाव लड़कर विधायक बने.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीन बार विधायक मंत्री रहे
इसके बाद साल 2007 में धर्मराज निषाद कटेहरी से तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाई. उनके इस प्रदर्शन का इनाम तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने मंत्री बनाकर दिया.  वह 2007 से लेकर 2013 तक मंत्री रहे. इसके बाद बसपा ने उनकी सीट में फेरबदल किया लेकिन यह उनके राजनीतिक सफर के लिए सही साबित नहीं हुआ. जौनपुर की शाहगंज से चुनाव लड़ने पर उनको हार का सामना करना पड़ा.


2022 में बीजेपी में शामिल
2022 में योगी सरकार के सत्ता में वापसी के बाद धर्मराज निषाद ने भी भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. बीजेपी ने उनको 2022 में अकबरपुर सीट से उम्मीदवार बनाया था लेकिन उनको जीत हासिल नहीं हुई. उपचुनाव में बीजेपी ने कटेहरी से उनको टिकट दिया है.


बसपा-सपा से कौन प्रत्याशी?
बता दें कि कटेहरी से समाजवादी पार्टी से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा चुनाव लड़ रही हैं. कटेहरी सीट से बीएसपी ने अवनीश कुमार शाक्य को टिकट दिया है. इस सीट से समाजवादी पार्टी के लालजी वर्मा विधायक थे, जो अब अंबेडकरनगर से सांसद बन चुके हैं.
जिसके चलते यह सीट खाली हुई है.


कटेहरी में कब होगा उपचुनाव?
कटेहरी में यूपी 9 सीटों के साथ ही उपचुनाव होगा. 13 नवंबर को यहां वोट डाले जाएंगे जबकि नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को किया जाएगा. कटेहरी के अलावा जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं.


यूपी राजनीति के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP Politics News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.


BJP Candidate List: करहल से कटेहरी तक BJP ने घोषित किए उम्मीदवार, देखें किसे टिकट