Who is Shyam Sundar Sharma: यूपी में उपचुनाव से पहले बसपा सुप्रीमो मायावती का बड़ा एक्‍शन देखने को मिला है. बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने 8 बार के विधायक रहे पंड‍ित श्‍याम सुंदर शर्मा को पार्टी से निष्‍कासित कर दिया है. बसपा ने निष्‍कासन के पीछे पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होना बताया है. बसपा जिला अध्‍यक्ष ने निष्‍कासन पत्र जारी किया है. वहीं, आगरा बसपा के पूर्व मंडल प्रभारी संतोष आनंद को पार्टी से निष्‍कासित कर दिया गया है. जिला अध्‍यक्ष विमल वर्मा ने पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 बार के विधायक रह चुके हैं श्‍याम सुंदर शर्मा 
दरअसल, पंड‍ित श्‍याम सुंदर शर्मा मथुरा के मांट विधानसभा से 8 बार विधायक रह चुके हैं. वह बसपा शासनकाल में आश्‍वासन समिति के सभापति भी रहे. वह मथुरा जिले की राजनीति के चाणक्‍य माने जाते हैं. 2017 विधानसभा में बसपा से विधायक चुने गए थे, 2022 के चुनाव में फ‍िर बसपा से विधानसभा लड़ा, हालांकि हार का सामना करना पड़ा. 


कौन हैं पंड‍ित श्‍याम सुंदर शर्मा 
श्याम सुंदर शर्मा पहली बार साल 1989 में कांग्रेस के टिकट से मांट से विधानसभा का चुनाव लड़ा. पहले ही चुनाव में उन्‍होंने जीत दर्ज की. इसके बाद साल 1991 और 1993 में भी कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ा और विधायक बने. लगातार चुनाव जीतने के बाद वह साल 2012 में रालोद के जयंत चौधरी से चुनाव हार गए. बाद में जयंत चौधरी के सीट छोड़ने पर हुए उपचुनाव में श्‍याम सुंदर शर्मा ने जीत दर्ज की थी. 


2022 के चुनाव में मिली हार 
साल 2017 के चुनाव में भी उन्‍होंने चुनाव जीता. इसके बाद 2022 के चुनाव में उन्‍हें बीजेपी प्रत्‍याशी राजेश चौधरी से हार का सामना करना पड़ा. लोकसभा चुनाव में श्‍याम सुंदर शर्मा के दूसरी पार्टी में जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं. हालांकि वह पार्टी में ही बने रहे. अब बसपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने पर उन्‍हें पार्टी से निष्‍कासित कर दिया है.   


 


यह भी पढ़ें : देश का ऐसा नेता जो दो राज्‍यों का बना मुख्‍यमंत्री, प्रधानमंत्री बनने से चूके एक स्कैंडल ने खत्‍म कर दिया था सियासी सफर