Uttar Pradesh By Election 2024: यूपी की 10 विधानसभा सीटें खाली हैं, जिन पर चुनाव होना है. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को 9 सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया लेकिन अयोध्या की मिल्कीपुर में उपचुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई. इस सीट पर प्रदेश की निगाहें हैं. इसके पीछे वजह 2022 विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर एक याचिका है, जो इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित है. ताजा अपडेट है कि जिस याचिका की वजह से चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर चुनाव की घोषणा नही की थी, उस याचिका को आज वापस लेने के लिए बाबा गोरखनाथ कोर्ट पहुँचे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिल्कीपुर चुनाव न होने की वजह
जानकारी के मुताबिक मिल्कीपुर के पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने साल 2022 में विधानसभा चुनाव हारने के बाद गोरखनाथ बाबा ने अवधेश प्रसाद के चुनाव जीतने को लेकर याचिका दायर की थी, जो अभी अदालत में लंबित है. मामला अवधेश प्रसाद के नामांकन दाखिल करते समय गलत शपथ लेने से जुड़ा है. याचिका में आरोप है कि अवधेश प्रसाद के डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई करने वाले नोटरी के पास उस तारीख को नवीनीकृत लाइसेंस नहीं था. हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार, दस्तावेज सत्यापन की तारीख पर नोटरी के अधिवक्ता के पास वैध लाइसेंस होना अनिवार्य है.


बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव में सपा से चुनाव लड़े अवधेश प्रसाद ने बीजेपी उम्मीदवार बाबा गोरखनाथ को करीब 13 हजार वोटों से शिकस्त दी थी. बीजेपी नेता के याचिका वापस लेने के बाद यहां उपचुनाव की तस्वीर साफ हो जाएगी.


इन 9 सीटों पर होंगे चुनाव
उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर उपचुनाव होगा, उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल है. चुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर होगी. 13 नवम्बर को वोटिंग होगी और 23 नवम्बर को नतीजों का ऐलान होगा.


उत्तर प्रदेश के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और UP Politics News सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर


कटेहरी विधानसभा सीट पर बीजेपी सिर्फ एक बार जीता, सपा-बसपा का रहा है गढ़


BJP की हैट्रिक या 20 साल बाद दौड़ेगी साइकिल,सपा के लिए लकी रहा गाजियाबाद में उपचुनाव