PM Modi Live in Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हो रही चर्चा का जवाब दिया. पीएम मोदी ने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला और कहा कि विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ है. विपक्ष कभी तैयारी नहीं करके आता है, लेकिन उनके छपास की इच्छा है. विपक्ष ने जनता के साथ विश्वासघात किया है. पीएम मोदी ने कहा कि हमें दो बार जनता ने चुना है और बड़े बहुमत से सत्तासीन किया है. हमने भारत को घोटाला मुक्त सरकार दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम ने राहुल गांधी के रावण और घमंड वाले बयान का करारा जवाब दिया. प्रधानमंत्री ने कहा, कभी कभी गलत बातें कहते हुए लोग सच बोल जाते हैं. उन्होंने कहा, सही कहा कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था बल्कि रावण के घमंड ने जलाया था. यही वजह है कि 440 से ये 40 पर पहुंच गए. कभी ये लोग हवाई जहाज में केक काटते थे. आज हवाई चप्पल पहनने वाला इसमें सफर करता है. कभी ये लोग नौसेना के युद्धपोत मौज-मस्ती के लिए मंगा लेते थे, लेकिन आज ये दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को वापस कभी नहीं सुहाया.  


पीएम मोदी ने कहा, ये लोग बार-बार फेल्ड प्रोडक्ट को लांच करते हैं. लेकिन लांचिंग बार-बार फेल हो जाती है. मोहब्बत की दुकान के नाम पर लूट और नफरत की दुकान चला रहे हैं. इन लोगों ने देश को बंटवारा दिया है. इमरजेंसी दी है. जिन लोगों ने खेत में मूली उगते देखी नहीं. जो लोग कार का शीशा नीचा करके गरीबी देखते हैं. वो क्या विदेश में जाकर आलोचना करते हैं. जब वो विदेश में भारत की आलोचना करते हैं तो देश में 50 साल उनके परिवार के शासन को ही कटघरे में खड़ा करते हैं. 


पीएम मोदी ने कहा, 1962 में रेडियो पर जो तत्कालीन पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था वो मुझे शूल की तरह चुभता है. राम मनोहर लोहिया ने तब जो नेहरू के भाषण पर कहा था, वो बताता हूं. उन्होंने कहा था कि इतने बड़े इलाके को आपने कोल्ड स्टोरेज की तरह बंद कर दिया है. पूरा देश और पूर्वोत्तर ने कांग्रेस की नार्थ ईस्ट के प्रति अनदेखी को महसूस किया है. 


उन्होंने कहा कि विपक्ष का हर अभिशाप हमारे वरदान बन गया. उन्होंने बैंकिंग सेक्टर डूबने की बात कही. जबकि आज उनका मुनाफा दोगुना हो गया है. उन्होंने एचएएल जैसे पीएसयू के बर्बाद होने की बात कही, जबकि उसका टर्नओवर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने एलआईसी के लिए यही बात कही, लेकिन ये भी गलत साबित हुई. कोरोना काल के बाद अर्थव्यवस्था के बर्बाद होने की बात कही गई. लेकिन भारत आज फिर दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था में शुमार है. कांग्रेस के पास न कोई नीति है और न कोई विजन. 


पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस बार-बार अधीर बाबू का अपमान करती है. विपक्ष के नेता को बोलने का मौका नहीं दिया गया. शायद कोलकाता से फोन आया होगा. मालूम हो कि विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चर्चा की शुरुआत की थी. पीएम ने कहा, भारत की बिगड़ी साख को संभाला है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, वर्ल्ड बैंक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की पेयजल, जनधन समेत तमाम योजनाओं को सराहा है. हर घर नल जल योजना से चार लाख लोगों की जान बची है. ये डब्ल्यूएचओ कह रहा है. स्वच्छ भारत अभियान से तीन लाख लोगों की जान बची है.


पीएम मोदी ने भारत माता की हत्या करने के जवाब में कहा, इन लोगों ने एनडीए का ही सहारा लिया. INDIA में ही इन्होंने डॉट लगा दिया. पहले और आखिरी में ही आई यानी इगो (घमंड) को जोड़ दिया. खुद को जिंदा रखने के लिए इन लोगों को NDA का सहारा लेना पड़ा. तमिलनाडु के एक मंत्री द्वारा इंडिया मायने नहीं रखता. यह बताता है कि उनकी गाड़ी कहां जाकर रुकेगी. 


पीएम मोदी ने कहा, 2028 में जब ये फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे तब हम देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसी योजनाओं की सफलता के आंकड़ों के साथ विपक्ष को घेरा. इस पर खूब हंगामा हुआ. 


पीएम मोदी ने कहा, अविश्वास और घमंड विपक्ष के मन में रच बस गया है. विपक्ष का रुख शुतुरमुर्ग वाला है. जो दुनिया के लोग देख रहे हैं वो विपक्ष यहां रहते देख नहीं पा रहा है. प्रधानमंत्री ने सदन में काले कपड़े पहनकर आने को लेकर भी विपक्षी नेताओं पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि जब सब कुछ अच्छा होता है तो काला टीका लगा देना चाहिए. ये उन्होंने काला टीका ही लगाया है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे दिन रात कोस के विपक्ष के नेताओं के मन का गुबार निकल गया होगा. विपक्ष का पसंदीदा नारा है, मोदी तेरी कब्र खुदेगी. विपक्ष की अलोकतांत्रिक भाषा मेरे लिए टॉनिक जैसी है.  


पीएम मोदी ने कहा, घमंडिया गठबंधन परिवारवाद का सबसे बड़ा उदाहरण है. परिवारवाद का नुकसान देश के आम नागरिकों को उठाना पड़ता है. परिवारवाद के कारण डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर, जगजीवन राम, चौधरी चरण सिंह, राम मनोहर लोहिया, चंद्रशेखर आजाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मोरारजी देसाई के नाम गिनाए और कहा कि विपक्ष ने हमेशा इन नेताओं को उपेक्षित और अपमानित किया. 


Watch: यूपी के इस गांव में बेअसर है सांप का जहर, खिलौनों की तरह सांपों से खेलते हैं बच्चे और बड़े