Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उत्तर प्रदेश में तैयारियां शुरू हो गई हैं. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी समेत सभी सियासी दलों ने चुनाव में जीत के लिए गुणा-गणित तेज कर दी है. केंद्र की कुर्सी पर काबिज होने की होड़ के बीच राज्यसभा और यूपी के उच्च सदन के लिए भी चुनावी चौसर की बिसात बिछेगी. दरअसल, राज्यसभा में यूपी के कोटे की 10 सीटों का कार्यकाल 2 अप्रैल, 2024 को खत्म हो रहा है. वहीं, विधान परिषद में भी विधायक कोटे की 13 सीटें 5 मई को खाली हो जाएंगी. ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ पार्टियों को इन सीटों के समीकरण को साधने के लिए भी कमर तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाली हो रही 10 राज्यसभा सीटों में से 9 बीजेपी के पास है. सपा की एक सीट पर जया बच्चन राज्यसभा सांसद है. इलेक्शन कमीशन मार्च महीने में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. विधान परिषद की 13 सीटों की बात करें तो 10 भाजपा, एक उसके सहयोगी अपना दल और एक-एक सीट सपा और बसपा के पास है. इन सीटों पर भी 5 मई के पहले चुनाव प्रस्तावित है. 


राज्यसभा में इनका कार्यकाल होगा पूरा
भाजपा: अनिल अग्रवाल, अशोक वाजपेयी, अनिल जैन, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल तोमर, सुधांश त्रिवेदी, हरनाथ सिंह यादव. 
सपा: जया बच्चन. 


विधान परिषद में इनका कार्यकाल होगा पूरा
भाजपा: यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक, विद्या सागर सोनकर, सरोजनी अग्रवाल, अशोक कटारिया, अशोक धवन, बुक्कल नवाब, महेंद्र कुमार सिंह, मोहसिन रजा, निर्मला पासवान. 
अपना दल (एस): आशीष पटेल
सपा: नरेश चंद्र उत्तम
बसपा: भीमराव आंबेडकर


लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट रिक्त घोषित 
उत्तर प्रदेश विधानसभा ने लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट रिक्त घोषित कर दी है. विधानसभा सचिवालय ने इससे संबंधित अधिसूचना भी जारी कर दी है. अब इस सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा, जिसके लिए चुनाव आयोग जल्द ही कार्यक्रम का जारी करेगा. भाजपा विधायक आशुतोष टंडन उर्फ गोपालजी का 9 नवंबर को निधन हो गया था. जिसके चलते यह सीट रिक्त घोषित हो गई. पिछले विधानसभा चुनाव में आशुतोष टंडन इस सीट से भारतीय जनता पार्टी से विधायक चुने गए थे. 


Mulayam Singh Birth Anniversary: मुलायम सिंह यादव की जयंती आज, सैफई में नेताजी के स्मारक का शिलान्यास करेंगे अखिलेश यादव


अयोध्या: मंदिर-मस्जिद के बाद अब बनेगा कैंसर का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, नहीं जाना पड़ेगा शहर से बाहर