SP By Election Candidate List: हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद समाजवादी पार्टी ने उपचुनाव वाली उत्तर प्रदेश की 10 में 6 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. सपा के उम्मीदवारों के एकतरफा ऐलान को कांग्रेस के लिए झटका माना जा रहा है. इसमें मिल्कीपुर और फूलपुर सीट भी शामिल हैं. जिन पर कांग्रेस दावा कर रही थी. ऐसे में देखना होगा कि पार्टी का अगला रुख क्या रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपा से किसे मिला टिकट?
सपा ने करहल सीट से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा से ज्योतिबिंद को उम्मीदवार बनाया है.


सपा की रणनीति
6 सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान को सपा की रणनीति के तौर पर भी देखा जा रहा है. इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान जब सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर सहमति बनती नहीं दिखी थी तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सपा प्रत्याशियों का ऐलान करना शुरू कर दिया था. हालांकि बाद में सपा और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई थी. सपा ने कांग्रेस को गठबंधन के तहत 17 सीटें दी थीं.


कांग्रेस ने मांगी थीं 5 सीटें
कांग्रेस ने उपचुनाव की 10 सीटों में से पांच पर दावा किया है. कांग्रेस चाहती थी कि सपा उन 5 सीटों पर ही चुनाव लड़े, जो उसकी जीती हुई हैं जबकि 5 सीटें मझवां, फूलपुर, गाजियाबाद, खैर (अलीगढ़) और मीरापुर (मुजफ्फरनगर) कांग्रेस को दी जाएं. इन पर बीजेपी ने 2022 में जीत दर्ज की थी. अब सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि कांग्रेस और सपा के बीच उपचुनावों के लिए सीटों के बंटवारे पर सहमति बनती है या नहीं. वैसे तो सपा और कांग्रेस के नेता दावा कर रहे हैं कि वे भाजपा को हराने के लिए साथ मिलकर उपचुनाव लड़ेंगे, लेकिन सपा ने अब तक साफ नहीं किया है कि वह कांग्रेस को 5 सीटें देगी या नहीं.


इन सीटों पर होगा उपचुनाव
यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जिनमें नौ विधायक सांसद बने हैं, जिसके चलते सीट खाली हुई हैं जबकि एक सीट सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा के बाद सदस्यता को खत्म कर दिया गया है. इन 10 में से सपा के पास 5 सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी थीं. वहीं, गाजियाबाद, फूलपुर, खैर में बीजेपी और मझवां निषाद पार्टी और मीरापुर में रालोद जीती थी.