UP BJP Candidate List: उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित उपचुनाव के लिए बीजेपी किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. यूपी में 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी आज उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. सूत्रों ने दावा किया है कि पार्टी बीजेपी आज प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर देगी.  दरअसल, अभी तक मझवां और कटेहरी सीटों को लेकर बीजेपी और निषाद पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर फैसला नहीं हो पाया है.  बताया जा रहा है कि बुधवार को ही यह मामला सुलझाया जा सकता है.  UP के दोनों डिप्टी सीएम, केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, को दिल्ली में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


25 अक्टूबर पर्चा भरने की आखिरी तारीख
यूपी उपचुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बता दें कि 25 अक्टूबर पर्चा भरने की आखिरी तारीख है. बुधवार को केंद्र संगठन ने राज्य के दोनों डिप्टी सीएम, केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, को दिल्ली बुलाया. निषाद पार्टी और बीजेपी में सीट बंटवारे का मामला फंसा हुआ है. राज्य में उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.


आज जारी हो सकती है लिस्ट
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी मुख्यालय में निषाद पार्टी अध्यक्ष संजय निषाद और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच मुलाकात होने वाली है. सीटों को लेकर चर्चा हो सकती है. संजय निषाद दो सीटों पर अड़े हुए हैं. संजय निषाद सीटों की वजह से दो दिनों से दिल्ली में ही रुके हुए हैं. प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह भी पहले से ही दिल्ली में जमे हुए हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आज पार्टी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.  सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने हर सीट पर जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं. 


नहीं बनी फॉर्मूले पर सहमति
यूपी में अभी तक बीजेपी ने उपचुनाव के लिए कैंडीडेट की घोषणा नहीं की है. उपचुनाव की तारीख के ऐलान से पहले पार्टी बैठक में तय हुआ था कि 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेगी और 1 सीट सहयोगी आरएलडी को दिया जाएगा. लेकिन अब लग रहा है कि इस फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन पा रही है. इसी असमंजस को लेकर पार्टी ने प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम को दिल्ली तलब किया.


सहयोगी दलों की वजह से देरी
यूपी ने बीजेपी ने उपचुनाव के लिए अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं. इसका कारण सहयोगी दल हैं, क्योंकि  एक तरफ रालोद एक से ज्यादा सीटे बीजेपी से मांग रही है तो वहीं निषाद पार्टी भी एक सीट मांग रही है. बीजेपी सहयोगी दलों को ज्यादा सीट नहीं देना चाहती है.  संजय निषाद पहले से ही एक सीट पर चुनाव लड़ने की बात कह चुके हैं.  


तैयार नहीं निषाद पार्टी
पिछले दिनों बीजेपी ने नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया था. यह भी खबर आई कि अगर निषाद पार्टी मझवां से अपना प्रत्याशी उतारना चाहती है, तो सिंबल बीजेपी का ही होगा. संजय निषाद को समझाने की जिम्मेदारी यूपी के दोनों डिप्टी सीएम को दी गई थी, लेकिन निषाद पार्टी मानने को तैयार नहीं हैं. संजय निषाद अपनी पार्टी का सिंबल नहीं मिलने पर उपचुनाव में किनारे रहने की बात भी कर चुके हैं.


सपा ने कर दिए कैंडीडेट घोषित
अखिलेश की समाजवादी पार्टी ने हरियाणा से चुनाव के अगले दिन ही 6 कैंडिडेट के नाम का ऐलान कर दिया था. कुछ दिन बाद एक और सीट पर उम्मीदवार उतार दिया. लोकसभा के चुनाव के बाद हो रहे ये चुनाव दोनों दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गए हैं.


इन सीटों पर होना है उपचुनाव
यूपी में नौ सीटों कुंदरकी, मीरापुर, मझवां, खैर, फूलपुर, करहल, सीसामऊ, गाजियाबाद और कटेहरी पर उपचुनाव होना है. 


UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव में नामांकन के 4 दिन ही बचे, कब घोषित होंगे बीजेपी प्रत्याशी


यूपी उपचुनाव में बीजेपी का दलित-ओबीसी कार्ड!, चार सीटों पर उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल


यूपी राजनीति के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP Politics News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.