UP Byelection 2024:  उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, 25 अक्टूबर यानी आज नामांकन की आखिरी तारीख है. बीजेपी से लेकर सपा और बसपा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. यानी साफ है कि सभी सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होगा. भाजपा और सपा में भले सीधी लड़ाई दिख रही हो लेकिन बसपा के उतरने से उपचुनाव की जंग रोचक बन गई है. हाथी की चाल साइकिल और कमल दोनों के लिए कई सीटों पर मुश्किलें खड़ी कर सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजनीतिक दलों ने टिकट बंटवारे में जातीय समीकरण का भी खास ध्यान रखा है. बीजेपी गठबंधन ने 5 ओबीसी, 2 ब्राह्मण और 1-1 दलित और ठाकुर प्रत्याशी उतारा है, दो महिलाएं भी इसमें शामिल हैं. वहीं सपा ने 4 मुस्लिम, 3 ओबीसी और दो दलित उम्मीदवारों को टिकट दिया. बसपा ने 3 ओबीसी,  वैश्य, मुस्लिम और ब्राह्मण के दो-दो कैंडिडेट उतारे हैं जबकि एक ठाकुर को टिकट दिया.


कटेहरी
कटेहरी में कुर्मी, निषाद और ब्राह्मण वोटर निर्णायक भूमिका में हैं. सपा ने अंबडेकरनगर से सांसद की पत्नी शोभावती वर्मा और बीजेपी ने धर्मराज निषाद पर दांव लगाया है. बसपा ने अमित वर्मा को टिकट दिया है. राजनीतिक जानकार मानते हैं कि  बसपा का कुर्मी प्रत्याशी होने कुर्मी वोट बंटेगा और यह सपा को नुकसान पहुंचा सकता है.


करहल
सपा का गढ़ कही जाने वाली करहल में यादव, शाक्य, ठाकुर, दलित, मुस्लिम वोटर सबसे ज्यादा हैं. सपा से तेज प्रताप यादव मैदान में हैं. बीजेपी ने यहां यादव परिवार के दामाद अनुजेश यादव को टिकट दिया है. बसपा ने यहां शाक्य उम्मीदवार अवनीश कुमार शाक्य को टिकट दिया है. शाक्य वोटर सपा का वोटर माने जाते हैं. जानकारों की माने तो इसमें बसपा सेंध लगा सकती है.


कुंदरकी
कुंदरकी सीट मुस्लिम बाहुल्य है. यहां 60 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोटर हैं. सपा ने यहां हाजी रिजवान को टिकट दिया है. जबकि बीजेपी से रामवीर सिंह फिर प्रत्याशी हैं. बसपा ने भी यहां मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव खेला है और रफतउल्ला को टिकट दिया. सियासी जानकार कहते हैं कि अगर बसपा प्रत्याशी मुस्लिम वोटर में सेधमारी करते हैं तो सपा का नुकसान हो सकता है.


मीरापुर
मीरापुर सीट पर दलित-मुस्लिम वोटर निर्णायक भूमिका में हैं. रालोद ने यहां पाल प्रत्याशी दिया है. सपा ने मुस्लिम प्रत्याशी सुम्बुल राणा को मैदान में उतारा है. वहीं बसपा ने भी मुस्लिम उम्मीदवार शाहनजर को उतारकर मुकाबला रोचक कर दिया है. अगर यहां बसपा प्रत्यासी मुस्लिम वोट काटते हैं तो इसका नुकसान सपा को होगा.


सीसामऊ
सीसामऊ में बीजेपी के ब्राह्मण चेहरे के मुकाबले बसपा ने भी ब्राह्मण उम्मीदवार उतारा है. जबकि सपा से नसीम सोलंकी मैदान में हैं. अगर बसपा के वीरेंद्र शुक्ला अगर ब्राह्मण वोट काटते हैं तो इसका नुकसान बीजेपी को हो सकता है.


मझवां
मझवां में ओबीसी वोटर सबसे ज्यादा हैं. इसमें बिंद, मौर्य और कुर्मी वोटर शामिल हैं. बीजेपी ने यहां सुचिस्मिता मौर्य, सपा ने ज्योति बिंद को उतारा है. बसपा ने यहां ब्राहम्ण चेहरे दीपक तिवारी पर दांव लगाया है.अगर वह जाटव और ब्राहम्ण वोटर को रिझाने में सफल रहे तो इसका नुकसान बीजेपी को हो सकता है.


यह भी पढ़ें - उपचुनाव में किस सीट पर किसके बीच मुकाबला, देखें BJP, सपा-बसपा प्रत्याशियों की लिस्ट


यह भी पढ़ें - फूलपुर में कैसे खिलेगा कमल, महज तीन हजार वोटों से जीती सीट पर उतरेगी BJP की तिकड़ी


 


 


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest UP Politics News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!