Samajwadi Party Candidate Tejpratap Singh Yadav: समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से तेज प्रताप सिंह यादव को प्रत्‍याशी बनाया है. सपा राष्‍ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव ने ऐलान किया है. इतना ही नहीं सोमवार 21 अक्‍टूबर को तेज प्रताप सिंह यादव करहल से सपा के टिकट से नामांकन करेंगे. सपा नेता तेज प्रताप सिंह यादव ने अपना राजनीतिक करियर साल 2004 में क्षेत्र पंचायत सदस्‍य के रूप में किया था. तो आइये जानते हैं सपा नेता तेज प्रताप सिंह यादव के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं तेज प्रताप सिंह यादव? 
तेज प्रताप सिंह यादव सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रतन सिंह यादव के नाती हैं. तेज प्रताप के पिता रणवीर सिंह यादव सैफई महोत्‍सव के संस्‍थापक रहे हैं. साल 2002 में रणवीर सिंह यादव का निधन होने के बाद तेज प्रताप ने उनकी कमान संभाली. 21 नवंबर 1987 को जन्‍मे तेज प्रताप सिंह यादव दिल्‍ली के डीपीएस यानी दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल से शुरुआती पढ़ाई की है. इसके बाद 2005 में उन्‍होंने 12वीं की परीक्षा पास की. 2018 में नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने बीकाम की पढ़ाई की. इसके बाद 2009 में लंदन की लीड्स यूनिवर्सिटी से एमबीए किया.  


लालू की बेटी से हुई शादी 
तेज प्रताप की मां मृदुला यादव सैफई से ब्‍लॉक प्रमुख रह चुकी हैं. तेज प्रताप साल 2014 में मैनपुरी लोकसभा से उपचुनाव में पहली बार सांसद चुने गए थे. मैनपुरी लोकसभा सीट की जिम्‍मेदारी यादव परिवार से उन्‍हीं के कंधों पर है. तेज प्रताप सिंह यादव की शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की पुत्री राज लक्ष्मी यादव से साल 2015 में हुई थी. शादी में उन्हें आशीर्वाद देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी पहुंचे थे.  


करहल सीट पर समीकरण 
बता दें कि मैनपुरी की करहल सपा का मजबूत किला रहा है. यहां से सपा को हराना किसी भी पार्टी के लिए मुश्किल भरा हो सकता है. साल 2022 के विधानसभा चुनाव में करहल से सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव ने बीजेपी प्रत्‍याशी प्रो. एसपी सिंह बघेल को हराकर जीत हासिल की थी. इस चुनाव में अखिलेश यादव को 120284 वोट मिले, जबकि एसपी सिंह बघेल को 59869 वोट मिले थे. करहल के अलावा गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, कुंदरकी, कटेहरी, मिल्कीपुर, सीसामऊ, मझवां और फूलपुर सीट पर भी उपचुनाव होने हैं. 


 



यह भी पढ़ें : UP Byelection: कांग्रेस ने किया यूपी विधानसभा उपचुनाव न लड़ने का फैसला, अखिलेश को दिया तगड़ा झटका : सूत्र


यह भी पढ़ें : UP ByElection: उपचुनाव की तैयारियों पर सीएम योगी ने ली अहम बैठक, जमीनी स्तर से खुद संभाला मोर्चा