UP Weather Today, लखनऊ: जहां एक ओर उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल था. धीरे-धीरे गर्मी बढ़ती जा रही थी, वहीं दूसरी ओर एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है. जिसकी वजह से लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश हुई और मौसम सुहाना हो गया. ये सिलसिला सोमवार को भी जारी रहेगा. हालांकि, ये सिलसिला ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो 7 अक्टूबर को यूपी के दोनों हिस्सों में कई जगहों पर बारिश हो सकती है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. साथ ही पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बादल गरजने और बिजली गिरने की भी संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां-कहां होगी बारिश?
मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को उत्तर प्रदेश में सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, संत रविदास नगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और देवरिया में बारिश हो सकती है. साथ ही महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, बस्ती और प्रयागराज में भी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अंबेडकर नगर, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर और महाराजगंज में बारिश होने के आसार हैं.


कहां-कहां गिरेगी बिजली?
अब अगर बात करें यूपी के किन हिस्सों में बिजली गिरेगी या बादल गरजेंगे तो उन जगहों में कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर और चंदौली का नाम शामिल है. साथ ही वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर, आज़मगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर एसके नगर, बस्ती, कानपुर नगर में भी बादल गरजने और बिजली गिरने का अलर्ट है. इसके अलावा उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर और आसपास के क्षेत्र में भी बादल गरजने के साथ ही बिजली भी गिर सकती है.


चक्रवाती तूफान का कहर
कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस वजह से शनिवार रात और रविवार को दिन में अलग-अलग इलाकों में तेज रफ्तार से हवाएं चलीं और बारिश हुई. रविवार को कानपुर में हवा की रफ्तार 20 किमी प्रति घंटा रही और आठ मिमी बारिश हुई. कन्नौज में चक्रवाती तूफान ने तहसील क्षेत्र में रविवार को कहर बरपाया. खेतों में खड़ी धान, मक्का समेत कई फसलें तूफान व बारिश से नष्ट हो गईं. तूफान में तेज हवा के झोंको से पोल टूट कर गिर पड़े. इससे बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई. कई पेड़ उखड़ गये, तो कई जगहों पर नवरात्रि के पर्व में लगे मां दुर्गा के पंडाल हवा के झोंकों में उखड़ गए.
 
यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट