Free Gas Cylinder on Deepawali in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपावली और नवरात्रि के पहले देश की दो करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है. उज्जवला योजना की इन लाभार्थियों को दिवाली के पहले ही सिलेंडर मिल जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि दीपावली से पहले उज्ज्वला योजना के हर लाभार्थी के घर पर निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर होगा. हालांकि इसके लिए उज्जवला गैस सिलेंडर का कनेक्शन आधार से सत्यापित होना आवश्यक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम योगी ने ये दिशानिर्देश आला अफसरों के साथ त्योहारों को लेकर की गई बैठक में दिया. सीएम योगी ने कहा, दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर दिया जाना है. इसको लेकर समय से सारी औपचारिकताएं पूरी करना सभी की जिम्मेदारी है. हर हालत में दिवाली से पहले सभी लाभार्थियों के घर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाए. किसी भी तकनीकी अड़चन या औपचारिकताओं को पहले ही पूरा कर लिया जाए. यूपी में करीब दो करोड़ उज्जवला गैस सिलेंडर लाभार्थी हैं, लेकिन बड़ी संख्या में गैस कनेक्शन आधार से लिंक न होने के कारण दिक्कतें होती हैं. 



उत्तर प्रदेश में गरीब महिलाओं को साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर की शुरुआत नवंबर 2023 से की गई थी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तब पौने दो करोड़ परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था. तब से होली और दीपावली पर यह सिलेंडर मुफ्त दिया जाता है.उज्जवला फ्री सिलेंडर के लिए गैस एजेंसी से बुकिंग करनी पड़ती है.बाकी उसे बुकिंग का एक भी रुपया नहीं देना होता है. अभी गैस सिलेंडर की कीमत 800 रुपये के करीब है, लेकिन उज्जवला की शर्तें पूरी करने वाली महिलाओं को ये निशुल्क मिलेगा.