Band Baaja Baarat :  यूपी की शादी में धूम धड़ाके के साथ बैंड बाजा बारात न निकले तो विवाह समारोह (marriage) पूरा नहीं होता. लेकिन इस बार बैंड बाजे, तेज आवाज वाला डीजे संगीत नहीं चलेगा, क्योंकि यूपी पुलिस (UP Police) का डंडा हर जगह चल रहा है. खासकर लखनऊ पुलिस हाई डेसीबल साउंड के साथ शादियों (Wedding) में शोरगुल यानी ध्वनि प्रदूषण करने वालों पर शिकंजा कस रही है.लाउडस्पीकर (Loudspeaker) पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैवाहिक समारोह में हाई डेसीबल म्यूजिक या डीजे (DJ) के लिए आपको लंबे चौड़ी कवायद पूरी करनी होगी. पहले मजिस्ट्रेट से मंजूरी लेनी होगी.इसके साथ ही पुलिस स्टेशन और उसके बाद ट्रैफिक पुलिस के पास आवेदन फार्म ले जाना होगा. इस फार्म को दोबारा मजिस्ट्रेट के पास ले जाना होगा, जहां तमाम नियम शर्तों के साथ औपचारिक मंजूरी लेनी होगी.
अपनीव शादी से ठीक एक दिन पूर्व मंजूरी हासिल करने वाले सिद्धार्थ श्रीवास्तव ने बताया,एक हफ्ते तक मंजूरी के लिए भटकना पड़ा. लेकिन ज्यादातर वक्त मजिस्ट्रेट नहीं मिले.


फिर पुलिस अफसरों से मुलाकात के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी. पुलिस अफसरों का कहना है कि हाई डेसीबल म्यूजिक के अलावा हमारे पास और भी कई जरूरी काम हैं.
प्रयागराज के सुधांशु मिश्रा को तो 4 दिसंबर को अपनी बारात के लिए इजाजत नहीं मिली. शादी में गिटार बजाना पड़ा तो तेज आवाज में डांस का सपना धरा का धरा रह गया. लखनऊ में शादी मुहूर्त के समय हर दिन 1000 से 1500 शादियां हो रही हैं. शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर फार्महाउस तक जाकर लोग शादी निपटा रहे हैं. 


यूपी पुलिस ने शादी समारोह में तेज आवाज के संगीत के लिए नियम कायदे तय कर रखे हैं. गेस्ट हाउस, फार्म हाउस, बैंक्वेट हॉल, पार्क औऱ कम्युनिटी हॉल में भी ऐसे ही तेज संगीत पर पर पाबंदी है. नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने से लेकर जेल तक का प्रावधान है. 


यह भी पढ़ें.


January 2023 Calender: जनवरी में मकर संक्राति समेत हैं ये व्रत-त्योहार, देखें List


आयुर्वेद होम्योपैथी डॉक्टर बनने की राह आसान, गाजियाबाद समेत 3 जगहों पर आज से खुलेंगे राष्ट्रीय आयुष संस्थान


 


Watch: बंदे ने शुरू किया अनोखा टी स्टॉल, नाम है बेवफा चायवाला, प्यार में धोखा खाए लोगों को मिलती है यहां छूट