फ्री आधार अपडेट कराने की डेडलाइन फिर आगे बढ़ी, अब इस तारीख तक मिलेगी सुविधा

अगर आपने अभी तक फ्री में अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो चिंता न करें आपको फ्री में यह सुविधा लेने के लिए कुछ महीने और मिल गए हैं. UIDAI के सोशल अकाउंट्स से शेयर लेटस्ट पोस्ट के अनुसार फ्री आधार अपडेट कराने की तारीख अब 14 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है.

प्रदीप कुमार राघव Sat, 14 Sep 2024-8:29 pm,
1/10

आधार अपडेट डेडलाइन बढ़ी

अगर आपको अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना है तो आपके लिए राहत भरी खबर है.  UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. पहले ये डेडलाइन 14 सितंबर 2024 तक ही थी. 

2/10

फ्री में आधार अपडेट

आधार कार्ड होल्डर्स अब 14 दिसंबर, 2024 तक बिना किसी शुल्क के अपना आधार ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, जिससे उनकी जानकारी सही और अप-टू-डेट हो सकेगी.

3/10

पुराने आधार को अपडेट करें

UIDAI ने 10 साल या उससे पुराने आधार कार्ड होल्डर्स को अपनी जानकारी अपडेट करने की सलाह दी है, ताकि आधार रिकॉर्ड्स अधिक सटीक रहें.

4/10

केवल ऑनलाइन अपडेट सुविधा

फ्री में आधार अपडेट कराने की सुविधा केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध है. अगर आप व्यक्तिगत रूप से आधार सेंटर जाकर अपडेट कराते हैं तो आपको कुछ फीस अदा करनी होगी. 

5/10

आधार सेंटर पर फ्री सेवा नहीं

ध्यान दें कि आधार सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक या आइरिस डिटेल्स अपडेट करने के लिए शुल्क देना होगा. यह फ्री अपडेट केवल डेमोग्राफिक जानकारी के लिए ऑनलाइन है. 

6/10

फ्री आधार अपडेट की प्रक्रिया

फ्री आधार अपडेट केवल माई आधार पोर्टल या UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही किया जा सकता है. यूजर्स को पोर्टल पर जाकर रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा और फिर डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी. 

7/10

डेमोग्राफिक जानकारी अपडेट

यदि आपकी आधार जानकारी में कोई त्रुटि है, तो आपको सही डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. आप ड्रॉप-डाउन मैन्यू से संबंधित दस्तावेजों का चयन कर सकते हैं.

8/10

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

आधार अपडेट के लिए सही पहचान और पते के दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होगी. यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है.

9/10

अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN)

अपडेट प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको 14 अंकों का एक URN नंबर मिलेगा, जिससे आप अपने आधार अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं.

10/10

UIDAI के सोशल मीडिया अपडेट्स

UIDAI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर यह जानकारी साझा की है, अधिक जानकारी के लिए आप UIDAI की बेवसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link