सर्दियों में बिजली बिल हो जाएगा आधा, बस घर बैठे फ्रिज-गीजर में कर दें ये पांच बदलाव

Energy Saving Tips: गर्मियों में एसी कूलर आदि की वजह से ज्यादा बिजली का बिल आता है तो वहीं सर्दियों में हीटर और गीजर की वजह से बिजली के ज्यादा बिल से राहत नहीं मिलती, लेकिन कुछ ऐसी भी टिप्स हैं जिनके इस्तेमाल से आपका बिजली का बिल आधा हो सकता है.

प्रदीप कुमार राघव Tue, 15 Oct 2024-5:26 pm,
1/10

5-स्टार BEE रेटिंग वाले अप्लायंस खरीदें

ऊर्जा बचाने के लिए 5-स्टार BEE (ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी) रेटिंग वाले उपकरण खरीदने चाहिये. ये अप्लायंसेज कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं, जिससे बिजली की खपत घटती है। अधिक स्टार रेटिंग वाला उपकरण लंबे समय में आपके बिजली बिल को कम करने में मदद करेगा.

2/10

एलईडी लाइट्स लगाएं

ट्रेडिशनल CFL या बल्ब की जगह एलईडी बल्ब का उपयोग करें. ये न केवल ऊर्जा की बचत करते हैं बल्कि बेहतर रोशनी भी प्रदान करते हैं. एलईडी बल्ब (LED Bulb) लगभग 80% तक बिजली की बचत कर सकते हैं, जिससे आपका बिल घट सकता है.

3/10

बिजली बचाने वाले BLDC पंखे चुनें

BLDC (ब्रशलेस डायरेक्ट करंट) पंखे सामान्य पंखों की तुलना में 60% तक बिजली की बचत करते हैं. इन पंखों का मोटर ब्रशलेस होता है, जो ऊर्जा की खपत कम करता है और लंबे समय तक चलता है.

4/10

एसी का तापमान 24°C पर सेट करें

एयर कंडीशनर को 24 डिग्री पर चलाने से बिजली की खपत कम होती है. यह तापमान कमरे को ठंडा बनाए रखने के लिए बढ़िया होने के साथ ही एनर्जी एफिशिएंसी को बढ़ाता है, जिससे आपका बिजली बिल कम हो सकता है.

5/10

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले उपकरण

इन्वर्टर कंप्रेसर वाले एसी और फ्रिज का उपयोग करें, जो ऊर्जा की बचत में मदद करते हैं. ये उपकरण कूलिंग की आवश्यकता के अनुसार कंप्रेसर की गति को समायोजित करते हैं, जिससे बिजली की खपत कम होती है.

6/10

फ्रिज और फ्रीजर का सही इस्तेमाल

फ्रिज का दरवाजा बार-बार न खोलें, और इसे सही तापमान पर सेट रखें. ठंडी हवा बाहर जाने से फ्रिज को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे बिजली की खपत बढ़ती है. दरवाजा कम खोलने से ऊर्जा की बचत होती है.

7/10

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद रखें

जब उपकरणों का उपयोग नहीं हो रहा हो, तो उन्हें पूरी तरह बंद कर दें, न कि केवल स्टैंडबाय मोड में रखें. स्टैंडबाय मोड में भी बिजली की खपत होती है, जो आपके बिल में इजाफा कर सकती है.

8/10

पंखों और लाइट्स को बंद रखें

उन कमरों में पंखे और लाइट्स बंद रखें जहां कोई मौजूद नहीं है. अनावश्यक बिजली की खपत से बचने के लिए यह एक आसान तरीका है, जिससे आपके बिल में कमी आ सकती है.

9/10

विंडो सीलिंग और इंसुलेशन में सुधार करें

गर्मी में ठंडी हवा को बनाए रखने के लिए खिड़कियों और दरवाजों की सीलिंग को मजबूत करें. इससे एसी की जरूरत कम होगी और ऊर्जा की खपत भी कम होगी, जिससे बिल घटेगा.

10/10

Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link