आधार ही आपका एटीएम, बिना बैंक या ATM जाए आसानी से निकालिए पैसा

Cash on Aadhar Number: कैश निकालने आप एटीएम या बैंक जाते हैं. एटीएम से कैश निकालने के लिए डेबिट कार्ड होना चाहिए. लेकिन अगर किसी कारणवश आपके पास जरूरत के समय एटीएम कार्ड नहीं है और बैंक जाना भी संभव नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड से भी पैसा निकाल सकते हैं. आइये बताते हैं इसका क्या तरीका होता है.

प्रदीप कुमार राघव Wed, 23 Oct 2024-7:49 pm,
1/10

एटीएम कार्ड बगैर कैश निकालें

डिजिटल पेमेंट के इस दौर में जहां यूपीआई जैसे एप्स मिनटों में पेमेंट की सुविधा देते हैं, कई बार हमें ऐसी जगहों पर कैश की जरूरत पड़ती है, जहां ऑनलाइन भुगतान संभव नहीं होता. ऐसे में आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से भी पैसे निकाल सकते हैं. 

2/10

आधार कार्ड से पैसे निकालने की सुविधा

अब आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके भी बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं, बिना डेबिट कार्ड या एटीएम की जरूरत के. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसके लिए आधार इनेब्लड पेमेंट सिस्टम (AePS) लॉन्च किया है, जिससे माइक्रो एटीएम पर फिंगरप्रिंट के जरिए पैसे निकाले जा सकते हैं. 

3/10

आधार कार्ड से पैसे निकालने की शर्त

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए यह जरूरी है कि आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हो. अगर यह लिंक नहीं है, तो पहले बैंक जाकर इसे लिंक कराएं, ताकि आप इस सेवा का लाभ उठा सकें.

4/10

माइक्रो एटीएम का उपयोग

पैसे निकालने के लिए आपको किसी भी माइक्रो एटीएम पर जाना होगा. वहां अपने आधार नंबर को दर्ज करके और फिंगरप्रिंट स्कैन करके आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं. यह प्रक्रिया सरल और सुरक्षित होती है. 

5/10

पैसे निकालने की प्रक्रिया

सबसे पहले माइक्रो एटीएम पर पहुंचकर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद फिंगरप्रिंट स्कैनर पर अपनी कोई उंगली रखें, जिससे आपकी पहचान सत्यापित हो सके. अब आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे.  

6/10

पैसे निकालने की प्रक्रिया का दूसरा चरण

विकल्पों में से 'मनी विड्रो' या 'पैसे निकालने' वाले विकल्प को चुनें. इसके बाद वह राशि दर्ज करें, जो आप निकालना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, 1000 या 2000 रुपये यो जो भी विकल्प मौजूद हैं, आप अपनी जरूरत का विकल्प चुनें, जिसके बाद आपके खाते से कैश निकल आता है.  

7/10

पैसे निकालने के बाद सूचना

पैसे निकलते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाता है, जिसमें निकाली गई राशि की जानकारी होती है. इससे आपको तुरंत पता चल जाता है कि आपका लेन-देन सफल रहा है.  

8/10

बैंक लिमिट पर आधारित कैश निकालने की सीमा

आधार इनेब्लड पेमेंट सिस्टम के तहत हर बैंक की पैसे निकालने की अपनी सीमा होती है. कुछ बैंकों में आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं, तो कुछ बैंकों में यह सीमा 50,000 रुपये तक हो सकती है. यह आपके बैंक पर निर्भर करता है.  

 

9/10

पैसे निकालने का सरल और सुरक्षित तरीका

आधार कार्ड से पैसे निकालना न केवल आसान है, बल्कि यह एक सुरक्षित तरीका भी है. इस सेवा का उपयोग करके आप बिना कार्ड या एटीएम के, बस फिंगरप्रिंट और आधार नंबर की मदद से कैश प्राप्त कर सकते हैं, जो कई बार बेहद उपयोगी साबित होता है.

10/10

Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link