Super Blue Moon 2023: 30 अगस्त यानी आज का दिन खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए  बहुत महत्वपूर्ण है. आज आसमान में अद्भुत ब्लू मून देखने को मिलने वाला है. इस दिन पूर्णिमा के साथ ही रक्षाबंधन के मौके पर आसमान में ब्लू सुपरमून नजर आने वाला है. ब्लू मून देखने में अपने नाम के बिल्कुल उलट होता है. यह दिखने में हल्का संतरी रंग का दिखाई देगा. इसका आकार रोजाना वाले चांद से बड़ा दिखाई देगा. इस ब्लू मून को सुपरमून भी कहते हैं. इस बार 30 अगस्त को रक्षाबंधन की त्योहार भी है इसलिए यह सुपरमून बहुत खास हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतने प्रतिशत बड़ा और चमकदार होगा
खगोल विज्ञान से जुड़े वैज्ञानिकों ने बताया कि बुधवार को पृथ्वी से लगभग 3 लाख 57 हजार 181 किलोमीटर दूर रहकर चांद पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए सबसे निकट बिंदु पर होगा. इस कारण वह माइक्रोमून की तुलना में लगभग 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत अधिक चमकदार दिखेगा. इसका रंग नीला नहीं बल्कि हल्का संतरी रंग का दिखाई देगा. 


ये खबर भी पढ़ें- Mohini Vashikaran Mantra: मोहिनी वशीकरण मन्त्र से वश में रहेगा पसंदीदा इंसान, बीच से हट जाएगा कोई तीसरा


वैज्ञानिकों की इस रिपोर्ट में आगे बताया गया कि यह सुपरब्लूमून नीला नहीं दिखेगा, बल्कि पूर्णिमा के चांद की तरह ही चमक रहा होगा. दुर्लभ वस्तुओं या घटनाओं के नाम के आगे ब्लू लगा दिया जाता है. अत: मान्यता के अनुसार कुछ लोगों ने इसे ब्लूमून नाम दिया है. 


उन्होंने आगे बताया कि नीले नहीं हल्की संतरी चमक के साथ दिखने जा रहे ब्लूमून नाम के सुपरमून की चमक को रक्षाबंधन बनाते हुए आसमान में देखने का लुफ्त उठा सकते हैं. इसे तिरंगामून नाम भी दे सकते हैं, क्योंकि इस चांद के शिवशक्ति पाइंट के आसपास हमारे तिरंगे के साथ प्रज्ञान रोवर भी चहलकदमी कर रहा है. 


कब होता है ब्लूमून
दो पूर्णिमा के बीच 29.5 दिन का अंतर होता है और अगर पहली पूर्णिमा महीने की 1 या 2 तारीख को आती है तो दूसरी पूर्णिमा भी उस ही माह आ जाती है. एक ही अंग्रेजी कैलेंडर माह में दो पूर्णिमा आने पर दूसरी पूर्णिमा के चंद्रमा को मंथली ब्लूमून नाम दिया गया है. एक अगस्त को पूर्णिमा के बाद बुधवार, 30 अगस्त को दूसरी पूर्णिमा है.


कहां से देखा जा सकता है सुपर ब्लू मून
इस सुपर ब्लू मून को सूर्यास्त के बाद देखा जा सकता है. 30 अगस्त की रात 8:37 PM के बाद इस चांद को साफ देखा जा सकता है. यूरोप के देशों में यह कुछ समय के बाद देखा जाएगा.आसमान साफ होने पर किसी भी क्षेत्र से ब्लू मून देखा जा सकता है.


Rakshabandhan: भाई ने निभाया राखी का फर्ज, बहन को दरिंदों से बचाते-बचाते दे दी जान