Ujjwala Subsidy: मोदी सरकार ने उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना (PMUYE) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी को बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है. इसका मतलब यह है कि अब उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये के बजाय 300 रुपये सब्सिडी मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

100 रुपये और सस्‍ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर 
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मोदी कैबिनेट ने इससे पहले रक्षा बंधन पर गैस सिलेंडर की सब्सिडी में इजाफा किया था. अब ओणम के अवसर पर रसोई गैस के सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती की गई है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पीएम उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर 100 रुपये और सस्‍ता हो गया है.  


कितने में मिलेगा गैस सिलेंडर 
केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, 14.2 किलो वाला LPG सिलेंडर अभी आम लोगों को 903 रुपये में मिलता है. वहीं, उज्‍जवला योजना के तहत यही सिलेंडर 700 रुपये में मिलता था. अब उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. यानी उन्‍हें रसोई गैस सिलेंडर अब 600 रुपये में ही मिल जाएगा.   


 



कैसे उठाएं योजना का लाभ 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई 2016 में की थी. योजना के लाभार्थियों को पहली बार में गैस सिलेंडर और गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है. ग्रामीण और वंचित परिवारों को LPG गैस सिलेंडर देकर मोदी सरकार करोड़ों लोगों को लाभान्वित कर रही है. 


Watch: छात्रवृत्ति में अब नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा, यूपी सरकार ने बनाया ये नया नियम