Free Entry in UP zoo: हाल के कुछ दिनों में वन्य जीवों पर काफी हमले हुए हैं. ऐसे में उन्हें बचाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब यूपी में स्कूली बच्चों को जागरूक किया जाएगा. इसे लेकर 2 अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन किया जाएगा. जिसका समापन 8 अक्टूबर को होगा. गोरखपुर समेत पूरे प्रदेश में 'वन्य प्राणी सप्ताह' का आयोजन किया जाएगा. वन्य जीव सप्ताह के तहत 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक लखनऊ, गोरखपुर और कानपुर प्राणि उद्यान में स्कूली बच्चों को फ्री एंट्री मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूली बच्चों की फ्री एंट्री
जानकारी के मुताबिक, 12 साल तक के स्कूली बच्चों को फ्री एंट्री मिलेगी. बच्चों को स्कूली यूनिफॉर्म में परिचय पत्र के साथ आना होगा. वहीं, जिलास्तरीय वन प्रभागों की ओर से इच्छुक लोगों और छात्र-छात्राओं को वन विहारों का भ्रमण कराया जाएगा. ग्राम वन समिति और ईको विकास समितियों की ओर से भी कई कार्यक्रम होंगे. इसमें एक तरफ जहां स्कूली छात्रों को जागरूक किया जाएगा.


वन्य जीवों के संरक्षण के लिए कॉम्पिटिशन
वहीं, दूसरी ओर राज्य पक्षी सारस, राज्य वन्य पशु बारहसिंघा, डॉल्फिन और सांप जैसे वन्य जीवों के संरक्षण के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान लखनऊ की निदेशक अदिति शर्मा की मानें तो लखनऊ में भी वन्य प्राणी सप्ताह के तहत कई कॉम्पिटिशन्स होंगी. सभी कॉम्पिटिशन वन्य जीव और पर्यावरण से ही जुड़ी होंगी. दो अक्टूबर को स्कूली बच्चों के लिए बारादरी में तीन वर्ग में वन्य जीव और पर्यावरण पर आधारित वाइल्ड लाइफ फैंसी ड्रेस कॉम्पिटिशन होगी. राज्य पक्षी सारस के संरक्षण पर क्विज कॉम्पिटिशन के जरिये स्कूली बच्चों का ज्ञानवर्धन किया जाएगा. लखनऊ प्राणी उद्यान परिसर में आठ अक्टूबर को विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा.


यह भी पढ़ें: UP By Election 2024: यूपी उपचुनाव में सपा से ये उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव! अखिलेश यादव ने दे दिया इशारा