सहारनपुर/नीना जैन: सहारनपुर की कुलदेवी सिद्ध पीठ मां शाकंभरी देवी को 900 फुट लंबी चुनरी चढ़ाई गयी है.  इसे बनाने में 25 कारीगरों ने मेहनत कर एक माह में इस चुनरी को तैयार किया है . सहारनपुर के राधा विहार महा शक्तिपीठ वैष्णवी महाकाली मंदिर पवित्रता से श्री रामकृष्ण विवेकानंद संस्थान के तत्वाधान में स्वामी कालेन्द्रानंद महाराज के सानिध्य में श्रद्धालुओं ने 900 फीट लंबी चुनरी सिद्ध पीठ मां शाकंभरी देवी को अर्पण की चुनरी को शोभा यात्रा के साथ श्रद्धालुओं ने जीवन में सुख समृद्धि की कामना करते हुए चुनरी अर्पण की इस अवसर पर महिलाओं ने मंगल कलश यात्रा भी निकाली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक माह में तैयार हुई माता की चुनरी
स्वामी कालेन्द्रानंद महाराज ने बताया कि गुप्त नवरात्रि शुरू हो गए हैं मां भगवती शाकंभरी देवी को 900 फीट लंबी चुनरी अर्पण की चुनरी प्रकृति का रूप है. जैसी प्रकृति होती है माता जागृत होती है और जनकल्याणकारी कार्य करती है देवी भागवत पुराण की कथा 9 दिन तक चलेगी पर अखंड भंडारा भी 9 दिन तक रहेगा इस चुनरी को तैयार करने में 25 कारीगरों ने 1 माह का समय लिया है. सूरत में विशेष रूप से तैयार कराई गई है यह तीसरी बार है जब मां को चुनरी अर्पण की गई है. इससे पहले कोलकाता मैं मां भगवती को प्रतिवर्ष चुनरी अर्पण होती है. यह गुप्त नवरात्रि हैं मां से यही प्रार्थना है कि वह सब पर अपनी कृपा बनाए रखें. 


जनकल्याण करती है देवी 
स्वामी कालंतर गुप्त नवरात्रि है मां भगवती शाकुंभरी देवी के तो इसमें 900 फुट की चुन्नी मां शाकुंभरी देवी को अर्पण की गई है चुन्नी प्रकृति का रूप है जैसे की प्रकृति जो है. शक्ति जागृत होती है तो वही जनकल्याण करती है तो उसी भाव को लेकर समझ संगत ने मां भगवती शाकुंभरी देवी को 900 फुट चुन्नी चढ़ाई है, जिसमें देवी भागवत महापुराण की कथा थी वह 9 दिन तक चलेगी और अखंड भंडारा वह 9 दिन तक चलेगा चुन्नी तैयार करने में लगभग एक महीना लग गया है और यह सूरत में विशेष तौर से तैयार कराई गई है और भक्तों के द्वारा वह सूरत से लाई गई है. इसमें लगभग 25 कारीगर इसको तैयार करते हैं जिसमें बेल बूटी कढ़ाई आदि सब होता है यहां लगभग तीसरी बार मां भगवती को चुन्नी अर्पण की गई है इससे पहले कोलकाता में मां भगवती को चुन्नी अर्पण प्रतिवर्ष कोलकाता में होती है मां भगवती सबका कल्याण करें और सबके ऊपर कृपया बनाए रखें शुभ नवरात्रि जो मां भगवती देवी के गुप्त नवरात्रि हैं उन सब पर कृपया रहे और मां भगवती सब पर कृपा बनाए रखें.


WATCH: ज्योतिष के अनुसार क्यों टूटती हैं शादियां, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए क्या करें उपाय